Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

पीएम मोदी ने 9.5 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में भेजे 20,000 करोड़ रुपए

Published

on

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत वित्तीय लाभ की आठवीं किस्त जारी कर दी है। उन्होंने एक बटन दबाकर 9.5 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों के खातों में 20,000 करोड़ रुपए से अधिक की राशि हस्तांतरित की।

मालूम हो कि इस योजना के तहत हर चार महीने पर 2,000 – 2,000 रुपये की तीन किस्त दी जाती हैं। यह रकम सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में डाली जाती है। आज से पहले, इस योजना के तहत अब तक किसान परिवारों को 1.15 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की सम्मान राशि हस्तांतरित की जा चुकी है।

वहीँ, इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी के संवेदनशील नेतृत्व का सुफल है कि कोरोना काल में भी किसान हितों का सतत संरक्षण हो रहा है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आज उत्तर प्रदेश के 261.5 लाख किसान कुल ₹5,230 करोड़ से अधिक की धनराशि से लाभान्वित हो रहे हैं। अन्नदाता किसानों का स्वावलंबन व कोरोना काल में आर्थिक संबल बनी PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत वर्ष 2018-19 से लेकर वर्ष 2020-21 तक कुल ₹27,263 करोड़ की धनराशि अब तक प्रदेश के किसानों को वितरित की जा चुकी है।

नेशनल

कोवैक्सीन को लेकर आई अच्छी खबर, तीसरे फेज में 77.8% असरदार पाया गया टीका

Published

on

नई दिल्ली। भारत की वैक्सीन कोवैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। इस स्वदेशी वैक्सीन को बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक के मुताबिक तीसरे चरण के ट्रायल में यह टीका 77.8 फीसदी असरदार पाया गया है। बता दें कि भारत में जिन दो वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल मिला है कोवैक्सीन उसमें से एक है।

सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी (SEC) ने भारत बायोटेक की ओर से उपलब्ध कराए गए डेटा की समीक्षा की है। हालांकि अभी इसे मंजूरी नहीं दी गई है। ट्रायल डेटा की समीक्षा के लिए मंगलवार को एक्सपर्ट पैनल की बैठक हुई।

SEC की ओर से इस डेटा को अब ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के पास भेजा जाएगा। भारत बायोटेक ने पैनल के सामने डेटा को रखा है, जिसके मुताबिक यह 77.8 फीसदी प्रभावी पाया गया है। SEC में अब आंकड़ों को परखा जा रहा है।

Continue Reading

Trending