Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, महामारी से निपटने के लिए दिए ये सुझाव

Published

on

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कोरोना संकट को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। इस चिट्ठी में उन्होंने सरकार को कई सुझाव दिए। पूर्व पीएम ने कहका कि वैक्सीनेशन में तेजी लानी होगी, क्योंकि ये कोरोना से जंग में अहम है।

उन्होंने यह भी कहा है कि कितने लोगों को वैक्सीन लगा है, यह आंकड़ा ना देखकर इस पर फोकस किया जाए कि आबादी के कितने फीसदी लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है। मनमोहन सिंह की चिट्ठी पर पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने ट्वीट किया है।

उन्होंने कहा, ”सरकार को यह बताना चाहिए कि अलग-अलग वैक्सीन उत्पादकों को कितने ऑर्डर दिए गए हैं, जिन्होंने अगले छह महीने में डिलीवरी का वादा किया है। यदि हम लक्षित संख्या में लोगों को टीका लगाना चाहते हैं तो हमें अडवांस में पर्याप्त ऑर्डर देने चाहिए ताकि उत्पादक समय से आपूर्ति कर सकें।”

दूसरी सलाह में पूर्व पीएम ने कहा, ”सरकार को यह बताना चाहिए कि इन संभावित टीकों का वितरण राज्यों के बीच किस तरह पारदर्शी फॉर्मूले के आधार पर किया जाएगा। केंद्र सरकार 10 फीसदी आपातकालीन जरूरत के लिए रख सकती है, लेकिन बाकी का राज्यों को साफ सिग्नल मिले ताकि वे उस तरह टीकाकरण की योजना बना सकें।”

इसके अलावा चिट्ठी में मनमोहन सिंह ने कहा कि राज्यों को फ्रंटलाइन वर्कर्स की श्रेणियों को परिभाषित करने के लिए कुछ छूट दी जानी चाहिए। जिससे 45 वर्ष से कम आयु के लोगों को भी टीका लगाया जा सके। मनमोहन सिंह ने आगे कहा कि भारत सरकार को वैक्सीन निर्माताओं को और रियायतें देनी चाहिए। इजरायल की तरह अनिवार्य लाइसेंसिंग प्रावधान लागू किया जाए।

नेशनल

कोरोना केस अपडेटः 71 दिनों बाद भारत में मिले इतने कम केस

Published

on

नई दिल्ली। देश में कोरोना के रोजाना के मामलों में लगातार आती दिख रही है। आंकड़ो के मुताबिक 71 दिनों बाद कोरोना के सबसे कम नए मामले आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 80,834 नए कोरोना केस आए और 3303 संक्रमितों की जान चली गई है।

वहीं 1 लाख 32 हजार लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। नए मामलों के साथ ही देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 2 करोड़ 95 लाख के करीब (2,94,39,989) पहुंच गए हैं। वहीं, अब तक 3,70,384 लोगों की संक्रमण के चलते जान गई है।

पिछले 24 घंटे में नए मामलों के मुकाबले ठीक होने वाली संख्या अधिक रहने से एक्टिव मरीजों की संख्या घटी है। देश में फिलहाल 10,26,159 मरीजों का इलाज चल रहा है।

संक्रमण दर या पॉजिटिविटी रेट की बात की जाए तो यह लगातार 6वें दिन पांच प्रतिशत से नीचे दर्ज की गई है। फिलहाल पॉजिटिविटी रेट 4.25 प्रतिशत पर है। पिछले 24 घंटे में वैक्सीन की 34,84,239 खुराकें दी गई हैं। अब तक  कुल 25,31,95,048 डोज लोगों को दिया जा चुका है।

Continue Reading

Trending