Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

किसान सम्मान निधि योजना से ‘अन्नदाता’ के हितों का संरक्षण होगा: केशव प्रसाद मौर्य

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने किसान हितों को सर्वोपरि रखते हुए प्रधानमंत्री द्वारा पी०एम० किसान सम्मान निधि योजना के तहत जारी की गई आठवीं किस्त के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भारत सरकार के प्रति आभार जताया है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में कोरोना महामारी के दौरान भेजी गयी धनराशि से किसानों के हितों का संरक्षण होगा और ग्रामदेवता कहे जाने वाले अन्नदाता किसानों के स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त होगा। संकट के समय यह धनराशि आर्थिक संभल साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ,किसानों के लिए वरदान साबित हुई है ।सरकार का संकल्प है कि कहीं कोई भूखा न सोने पाये। कहा कि हमारे देश की ताकत हमारे किसान हैं ,जिन्होंने करोना काल में भी अपनी खेती में मेहनत करके उत्पादन किया।

केशव प्रसाद मौर्य ने अपने जारी बयान में कहा है कि अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर कृषि के नए चक्र की शुरुआत का समय है, । जब देश कोरोना के दौर से गुजर रहा है, ऐसे समय में किसानों के खातो में धनराशि ट्रांसफर करके प्रधानमंत्री जी ने देश के किसानों और गरीबों का पूरा ख्याल रखा है ।यह योजना खासकर छोटे किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है।

मौर्य ने कहा कि सरकार कोरोना से लड़ने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य कर रही है।आक्सीजन की स्थिति बेहतर है। नए ऑक्सीजन प्लांट भी तेजी के साथ लगाए जा रहे हैं ।कालाबाजारी पर भी रोक लगाने के पर्याप्त प्रबंध किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना से हम सबको मिलकर लड़ना होगा। श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि हम सब लोग अपनी सोच में बदलाव लाकर कोरोना पर वार करें। लोगों के मन से करोना का भय मिटाएं। लोगों में जागरूकता पैदा करें। हमें मानवता का साथ निभाना होगा। एक दूसरे का सहयोग करना होगा। मदद के लिए हाथ बढ़ाना होगा। हम कोरौना पर निश्चित रूप से विजय हासिल करेंगे।

प्रादेशिक

यूपी में बीते 24 घंटे में आए 255 नए केस

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लोक भवन, लखनऊ में कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री  ने प्रदेश में बाहर से आने वाले लोगों का एंटीजन टेस्ट कराने हेतु विशेष प्रबंध करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में कोरोना से स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 16,78,486 हो गई है। प्रदेश में कोविड रिकवरी दर 98.5 फीसदी है, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.1% है। प्रदेश में अब तक 5.57 करोड़ से अधिक टेस्ट संपन्न हो चुके हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 4,000 से कम हो गई है। वर्तमान में 3,910 कोरोना मरीज उपचाराधीन हैं। विगत दिवस 16 जिलों में संक्रमण के नए मामले नहीं मिले, जबकि 55 जिलों में नए केस इकाई में आए हैं।

मुख्यमंत्री योगी को अवगत कराया गया कि विगत 24 घंटे में प्रदेश में 2,44,275 कोविड टेस्ट किए गए हैं। इसी अवधि में संक्रमण के 255 नए मामले आए हैं, जबकि 397 मरीज उपचारित होकर स्वस्थ हुए हैं। 2,525 लोग होम आइसोलेशन में हैं। सीएम योगी ने कहा कि 21 जून को निर्धारित 06 लाख वैक्सीनेशन के सापेक्ष 07,29,197 लोगों को टीका-कवर प्रदान किया गया। अब तक 2.63 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं।

01 जुलाई से प्रतिदिन 10-12 लाख वैक्सीनेशन के लक्ष्य के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशनों, हवाई अड्डों पर प्रदेश में बाहर से आने वाले लोगों के एंटीजन टेस्ट हेतु विशेष प्रबंध किए जाएं। आवश्यकतानुसार RT-PCR टेस्ट भी कराया जाए। पॉजिटिव पाए जा रहे लोगों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी कराई जाए।

 

Continue Reading

Trending