Connect with us

खेल-कूद

न्यूजीलैंड को होना चाहिए था चैंपियन, जानिए क्या कहता है आईसीसी का ये नियम

Published

on

नई दिल्ली। विश्व कप 2019 के फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर इंग्लैंड विश्व विजेता बन गया। लेकिन विजेता बनने के फाइनल मैच विवादों में भी घिर गया।

रविवार को खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड को विजेता घोषित करने के बाद आईसीसी के नियम पर सवाल उठने शुरू हो गए। कुछ लोगों का ये तक कहना है कि अगर आईसीसी के नियम को सही तरह से देखा जाए तो चैंपियन इंग्लैंड नहीं बल्कि न्यूजीलैंड होता। मामला इंग्लैंड की पारी के 50वें ओवर का है।

3 गेंदों में जब मेजबान टीम को 9 रन की दरकार थी तब चौथी गेंद पर बेन स्टोक्स ने मिड विकेट की ओर शॉट खेला और तेजी से एक रन लेने के बाद दूसरा रन पूरा करने के लिए स्ट्राइक एंड की तरफ डाइव लगा दी।

तभी गुप्टिल का थ्रो आकर उनके बैट पर लग गया और बॉल बाउंड्री पार चली गई। इससे इंग्लैंड को बिना कुछ किए चार अतिरिक्त रन (2+4 ओवर थ्रो) मिल गए थे। जो कि मैच का टर्निंग प्वाइंट बन गया।

इसके बाद अंपायर ने आपस में बातचीत करने के बाद इंग्लैंड को 6 रन दे दिए। इस तरह जहां सिर्फ 2 रन होने चाहिए थे वहां इंग्लैंड को 4 रन और अतिरिक्त मिल गए यानी कुल मिलाकर इंग्लैंड के खाते में 6 रन जुड़ गए। इसके बाद इंग्लैंड के लिए लक्ष्य आसान हो गया।

वहीं अगर आईसीसी के नियम को देखा जाए तो इंग्लैंड को ओवरथ्रो के 4 रन नहीं मिलने चाहिए थे। क्रिकेट के 19.8 नियम के मुताबिक अगर गेंद ओवरथ्रो पर बाउंड्री के पार चली जाए (चाहे वह गैरइरादतन बल्ले से ही क्यों न लगी हो) तो ओवरथ्रो से पहले लिए गए रनों में बाउंड्री के चार रन जुड़ जाएंगे।

अगर ओवर थ्रो या फिर फील्डर के जानबूझ कर किए गए एक्ट से गेंद बाउंड्री पार कर जाती है तो इसका फायदा दूसरी टीम को मिलता है। रन लेते समय रन का फायदा तभी मिलता है, जब बल्लेबाज ने थ्रो से पहले रन पूरा कर लिया हो या फिर थ्रो से पहले ही दोनों बल्लेबाज क्रॉस कर जाते हैं तभी उनको इसका फायदा मिलेगा।

लेकिन जब मार्टिन गप्टिल ने थ्रो फेंकी, तब बेन स्टोक्स और आदिल रशीद ने दूसरे रन के लिए एक दूसरे को क्रॉस नहीं किया था। इस तरह इंग्लैंड को जहां दो रन मिले, वहां सिर्फ एक रन ही होना चाहिए था।

socialmedia

भारत और ऑस्ट्रेलिया T20 सीरीज़ का पहला मुकाबला आज

Published

on

By

03 मैचों की टी20 सीरीज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से खेली जाएगी। वनडे सीरीज ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से अपने नाम की, लेकिन आखिरी मैच में भारत ने दमदार वापसी की।

सरकार का आदेश : सरकारी नौकरी करनी है तो अब छोड़नी होगी तंबाकू

टी20 सीरीज का पहला मैच मनुका ओवल में खेला जाएगा। टी20 में टीम इंडिया के पास काफी अच्छी टीम है।टीम में वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर और टी नटराजन बॉलिंग करते हुए नज़र आएंगे।

आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर चुके नटराजन को शुक्रवार को टी20 इंटरनैशनल क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिल सकता है, पहले वनडे में उन्होंने सबको दो विकेट लेकर प्रभावित किया था।

Continue Reading

Trending