Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

देश में बढ़ती जा रही है गर्मी, बचाव के लिए करें ये उपाय

Published

on

नई दिल्ली। गर्मी में दिल को त्वचा तक रक्त पहुंचाने के लिए काफी जोर लगाना पड़ता है। ऐसे में तापमान के 42 डिग्री पर पहुंचने पर यह जरूरी हो जाता है कि हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, फ्लू, चिकन पॉक्स और डायरिया से बचने के लिए सावधानी बरती जाए। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के मानद महासचिव डॉ. के.के. अग्रवाल ने कहा, “गर्मियों में उम्रदराज लोगों, बच्चों और दिल के रोगियों, डायबिटीज और हाइपरटेंशन के मरीजों को समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए बचाव जरूरी है।

उन्होंने कहा कि प्यास न भी लगे, तब भी पानी पीते रहना चाहिए। दिल के रोगियों को तीव्र गर्मी में घर के अंदर ही रहना चाहिए, क्योंकि गर्मी में दिल को त्वचा तक रक्त पहुंचाने के लिए काफी जोर लगाना पड़ता है। ज्यादा मेहनत जानलेवा हो सकती है। जंक फूड और सड़क किनारे से कुछ खरीदकर न खाएं, क्योंकि गर्मी में खाना जल्दी खराब होता है।

कुछ आम बीमारियां

हीट स्ट्रोक गर्मी में ज्यादा देर काम करने से शरीर के ओवरहीट होने से होता है। ऐसे व्यक्ति का इमरजेंसी इलाज करना चाहिए, नहीं तो उसके कई अंग काम करना बंद कर सकते हैं। लगातार तरल पदार्थ लेने, गर्मी से बचने, हवादार कपड़े पहनने से काफी राहत मिलती है। शरीर में पानी की कमी होने से डिहाइड्रेशन होता है। ज्यादा व्ययाम, गंभीर डायरिया, उल्टी, बुखार या ज्यादा पसीना इसके आम कारण हैं। व्यायाम के वक्त पानी न पीना या गर्मी में वैसे भी डीहाइड्रेशन हो सकता है। छोटे बच्चों, उम्रदराज लोगों और पुरानी बीमारी वालों को ज्यादा खतरा है। इसलिए गर्मी में पानी पीते रहना जरूरी है।

चिकनपॉक्स और मीजल्स भी गर्मी में होते हैं, क्योंकि तब इसके वायरस तेजी से फैलाते हैं। इसलिए सबको इसका वैक्सीनेशन लेना जरूरी है। मूत्र मार्ग में संक्रमण भी बच्चों और बड़ों की आम बीमारी है। औरतों को अक्सर पता नहीं चलता कि उनमें पानी की कमी हो रही है और पानी न पीने से संक्रमण होता है।

ऑफ़बीट

ये तस्वीर समुद्र के किनारे की नहीं, सच्चाई जानकर हंसी रोक नहीं पाएंगे आप

Published

on

नई दिल्ली। आज हम आपको Optical Illusion (दृष्टि-भ्रम) वाली एक ऐसी तस्वीर दिखाने जा रहे हैं जो आपके दिमाग को चकरा देगी।

एक ट्विटर यूजर ने एक तस्वीर शेयर की गई एक तस्वीर जो देखने में बिल्कुल किसी समुद्र के किनारे की लग रही है लेकिन इसकी सच्चाई कुछ और ही है।

दरअसल, ये किसी बीच की तस्वीर नहीं बल्कि एक कार के टूटे हुए दरवाजे का हिस्सा है। इस तस्वीर को देखने के बाद हर कोई पहली बार में धोखा खा जा रहा है।

इस फोटो को ट्वीट करते हुए एक इंटरनेट यूजर ने लिखा, “अगर आपको बीच, समुद्री आसमान, चट्टानें और तारे दिखाई दे रहे हैं तो आप एक कलाकार हैं, लेकिन यह कोई पेंटिंग नहीं है। यह कार के दरवाजे का निचला हिस्सा है जिसकी मरम्मत करानी है। जिसके बाद ट्विटर पर लोग इस तस्वीर को लेकर खूब मजाक कर रहे…

 

Continue Reading

Trending