Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

लाइफ स्टाइल

अगर माथे पर पड़ती हैं ऐसी लकीरें तो संभल जाइए, हो सकती हैं ये जानलेवा बीमारी

Published

on

पुराने ज़माने में एक बात बोली जाती थी कि जिसके माथे पर जितनी लकीरें होती हैं। वो उतना ही बुद्धिमान होता है। लेकिन वैज्ञानिक इस बात से कोई वास्ता नहीं रखते है। वैज्ञानिकों ने माथे की लकीरों को जानलेवा बताते हुए एक चिंताजनक बात कही है। अगर आपके माथे पर भी लकीरें हैं तो सावधान होने की जरूरत है।

आजकल माथे पर लकीर को बढ़ती उम्र का संकेत मानकर इन्हें हटाने की कोशिश की जाती है। वैज्ञानिकों के अनुसार माथे पर पड़ने वाली ये लकीरें हृदय रोग की वजह से समय से पूर्व होने वाली मौत का संकेत हो सकती हैं।

इस बात का खुलासा यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी कांग्रेस 2018 में पटल पर रखी गई एक नई रिसर्च में किया गया। इसके मुताबिक माथे पर पड़ने वाली झुर्रियां अथेरोस्लेरॉसिस बीमारी जिसमें धमनियां कठोर हो जाती हैं कि वजह से होने वाली असमय मौत के खतरे का संकेत देती हैं।

अनुसंधानकर्ताओं ने इस पूरी स्थिति को समझाते हुए बताया कि माथे में मौजूद रक्त वाहिकाएं प्लेक बनने की प्रति ज्यादा संवेदनशील होती हैं क्योंकि वे बेहद छोटी होती हैं। नतीजतन ये रक्त वाहिकाओं की बढ़ती उम्र का संकेत भी हैं। इसके अलावा कोलाजन प्रोटीन और ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस की वजह से भी अथेरोस्लेरॉसिस हो सकता है जिससे माथे पर गहरी लकीरें पड़ जाती हैं।

करीब 20 साल तक तीन हजार वयस्कों की जांच करने के बाद वैज्ञानिक इस तह तक पहुंच पाए कि जहां जहां लकीरों का स्कोर जितना ज्यादा था उस प्रतिभागी में हृदय संबंधित रोग होने का खतरा उतना ही अधिक था।

वैज्ञानिक कहते हैं कि अगर माथे पर गहरी लकीरों के साथ ही आपका ब्लड प्रेशर भी ऊपर-नीचे होता रहता है और ब्लड में ग्लूकोज का लेवल भी स्थिर नहीं है तो आपके लिए चिंता की बात हो सकती है। लिहाजा इससे बचने के लिए बैलेंस्ड डायट का सेवन करें, जितना हो सकते लाइफस्टाइल को हेल्दी रखें और व्यायाम करें। योग का भी सहारा लेकर इससे छुटकारा पाया जा सकता है।

 

 

ऑफ़बीट

इन राशि की लड़कियां दिल तोड़ने में होती हैं सबसे आगे

Published

on

By

नई दिल्ली। हर इंसान की चाहत होती है कि उसे दिल का अच्छा और लॉयल पार्टनर मिले। लेकिन कई लड़के अपने पसंद के चक्कर में ऐसी लड़कियों को चुन लेते हैं जो दिल तोड़ने में एक मिनट का भी समय नहीं लगाती।

आज हम आपको कुछ ऐसी राशियों की लड़कियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्यार को सीरियसली नहीं लेती हैं और लड़कों का दिल तोड़ने में जरा सी देर भी नहीं लगाती।

मिथुन राशि

मिथुन राशि की लड़कियां के अंदर हमेशा कुछ नया करने का गुण पाया जाता है। इस राशि की लड़कियां जल्द ही चीजों से बोर हो जाती हैं। ऐसे में अगर रिलेशनशिप में उनके साथ कुछ बुरा या मनमुताबिक नहीं होता तो ये पार्टनर को भूलने में  टाइम नहीं लगाती।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि की लड़कियां किसी भी तरह की कमिटमेंट करने से डरती हैं। यही कारण है कि जब उनका पार्टनर किसी तरह की कमिटमेंट करने को कहता है तो उन्हें छोड़ देती हैं। इस राशि की लड़कियां किसी भी रिलेशनशिप में ज्यादा देर नहीं टिकती हैं।

धनु राशि

इस राशि की लड़कियां एडवेंचर पसंद और एक्सप्लोर करने वाली होती हैं। इन्हें किसी भी तरह का बंधन पसंद नहीं है। ऐसे में जब इनका पार्टनर किसी तरह की रोक-टोक लगाता है तो वह उनसे दूर जाने में ही अपनी भलाई समझती हैं।

सिंह

सिंह राशि की लड़कियां दिलफेंक किस्म के होते हैं। इस राशि की लड़कियों को खुद से बढ़कर कुछ नहीं होता है, पार्टनर भी नहीं। इस राशि की लड़कियों को अटेंशन चाहिए होता है।

Continue Reading

Trending