Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

धूल भरी आंधी से हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां

Published

on

मौसम विभाग ने भारत के कई हिस्सों में धूल भरी तेज़ आधी आने का अलर्ट जारी किया है। हाल ही में राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर में करीब 75 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज़ आंधी चली थी। इस आंधी में लोगों को कई परेशानियां भी उठानी पड़ी। धूल  भरे तूफान के कारण लोगों को कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कते भी हो सकती हैं। आइए जानते हैं की धूल भरी आंधी से आपको कैसी कैसी हेल्थ प्रॉबलम्स हो सकती है।

हो सकती है बुखार की परेशानी

धूल भरी आंधी में रहने से आपको बुखार आ सकता है। इसके अलावा आपकी आखों में जलन भी हो सकती है। छींकों का आना और गले में खराश जैसी परेशानी भी हो सकती है। अगर ऐसे लक्षण दिखें, तो तुरंत समय न बर्बाद करते हुए डॉक्टर के पास जाइए।

अस्‍थमा होने का बड़ा कारण बन सकती है धूल

ज़्यादा समय तक धूल में रहने से अस्‍थमा की परेशानी भी हो सकती है। धूल के छोटे कण से व्यक्ति को अस्‍थमा का अटैक पड़ने की संभावना रहती है। यह जानलेवा भी साबित हो सकता है।

तेज़ आंधी आने पर बच्चों का रखें सबसे अधिक ख्याल। बच्चों को सबसे पहले होती है खांसी और आंख में जलन की शिकायत।

शरीर के खुले हिस्सों में हो सकती है खुजली

धूल भरी आंधी में रहने से आपको एक्जिमा और खुलजी हो की शिकायत हो सकती है। इससे शरीर की त्वचा लाल पड़ सकती है और उस हिस्से में खुजली बढ़ सकती है।

धूल भरे माहौल में रहने पर हो सकती हैं कई तरह की एलर्जी

धूल भरी आंधी में फंस जाने में यह देखा गया है कि लोगों को सांस लेने में तकलीफ, जुकाम की शिकायत, आंखों से पानी बहना और आंखें लाल हो जाना जैसी समस्या हो जाती है। ऐसे में कोशिश करें आंधी आने पर घर से बाहर न निकलें। आंधी में फंस जाने से चेहरे पर रुमाल या फिर कोई कपड़ा बांद लें। चश्मा ज़रूर लगाएं।

नेशनल

देश में कोरोना ने मचाई तबाही, 24 घंटे में 2104 लोगों की मौत

Published

on

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस महामारी ने विकराल रूप ले लिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार बीते 24 घण्टे में कोरोना के 3 लाख 14 हजार 835 नए केस आए हैं।

ये दुनिया के किसी भी देश में एक दिन में सबसे ज्यादा एक मामले हैं। वहीं इसी अवधि में कोरोना से रिकॉर्ड 2104 लोगों की जान भी चली गई है। भारत में अब कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 1 लाख 84 हजार 657 हो गया है।

बता दें कि देश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के रिकॉर्ड केस सामने आ रहे हैं। इस खतरनाक वायरस से सबसे ज़्यादा प्रभावित महाराष्ट्र राज्य है। इस महामारी की दूसरी लहर को कम करने के लिए राज्य सरकार ने और सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए है।

Continue Reading

Trending