Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

डेंगू होने पर कभी न लें ये दवा वरना जा सकती है जान

Published

on

बदलते मौसम में तापमान कम ज्यादा होने से बड़ी संख्या में लोग बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है वरना ये बीमारी आगे चलकर जानलेवा भी साबित हो सकती है।

बरसात के मौसम में डेंगू होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है जिसका सही समय पर इलाज न होने पर लोगों की जान भी चली जाती है। आज हम आपको बताएंगे की डेंगू हो जाने पर ऐसी कौन सी दो दवाएं हैं जो बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए।

इन दो दवाओं का न करें इस्तेमाल

विशेषज्ञ डॉक्टरों के मुताबिक डेंगू बुखार में एस्प्रीन और आईब्रुफेन जैसी दवाओं का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। जहां तक हो सके बचाव और डॉक्टरों की देखरेख में ही इलाज करना चाहिए।

डेंगू के लक्षण 

– अचानक तेज सिरदर्द और बुखार।
– मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द।
– आंखों के पीछे दर्द, जो घुमाने से बढ़ता है।
– जी मचलाना और उल्टियां होना।
– गंभीर मामलों में नाक मुंह व मसूड़ों से खून आना।
– त्वचा पर चकते उभर आना।

ये बरते सावधानियां 

– पानी की टंकी खुली न छोड़ें।
– पक्षियों और पशुओं के पानी के पात्र में पानी न छोड़ें।
– बर्तन, फ्रिज, फूलदान, नारियल के खोल आदि में पानी न रखें।
– पूरी बाजू वाले कपड़े पहनें।
– पूरा शरीर हल्की चादर से ढककर सोएं।
– मच्छररोधी क्रीम का प्रयोग करें।- बुखार हो तो पैरासिटामोल खा सकते हैं।

#DENGUE #MALARIA #HEALTH #RAIN

प्रादेशिक

दिल्ली में कोरोना के आए सबसे कम मामले, बीते 24 घंटे में आए 89 केस

Published

on

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार घटते जा रहे हैं। बीते 24 घंटों में यहां सबसे कम कोविड केस सामने आए। ताजा आंकड़ो के मुताबिक बीते 24 घंटे में राज्य में 89 नए मामले सामने आए हैं, जो इस साल एक दिन में रिपोर्ट होने वाले सबसे कम नए मामले हैं।

वहीं संक्रमण से 11 और लोगों की मौत हो गई जबकि 173 लोग स्वस्थ्य हुए। दिल्ली में अब एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 2000 से नीचे आ गई है।

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की ओर से आज जारी बुलेटिन के अनुसार बीतें 24 घंटों में 89 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 14,32,381 तक पहुंच गई जबकि 173 और मरीजों के स्वस्थ होने से कोरोना मुक्त लोगों की संख्या बढ़कर 14,05,460 हो गई।

दिल्ली में कोरोना सकारात्मता दर अब 0.16 फीसदी ही रह गई है। वहीं, इस दौरान 11 और मरीजों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 24,925 पर पहुंच गया। राजधानी में मृत्यु दर 1.74 फीसदी पर बनी हुई है। मृतकों के मामले में देशभर में दिल्ली चौथे स्थान पर है

 

Continue Reading

Trending