Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

ये है मानसून सीज़न में घूमने लायक भारत की सबसे बेहतरीन जगह … देखिए तस्वीरें

Published

on

अगर अाप तपती गर्मी से परेशान हो गए हैं और अपने शरीर के साथ साथ अपने दिमाग को भी ठंडा करना चाहते हैं, तो बस अपना बैग पैक कर लीजिए और निकल पड़िए मानसून सीज़न में घूमने लायक देश की सबसे बेहतरीन जगह देयोरिया ताल की ओर।

उत्तराखंड के सारी गांव से पास स्थित है देयोरिया ताल। ( फोटो – देवांशु मणि तिवारी )

अगर आप घूमने के शौकीन हैं और मानसून की रिमझिम में पहाड़ों की सुंदरता देखना चाहते हैं, तो आपके लिए उत्तराखंड में देयोरिया ताल घूमने की शानदार जगह है।

मानसून के समय देयोरिया ताल दिखने में लगता है बेहद शानदार। ( फोटो – देवांशु मणि तिवारी )

उत्तराखंड के सारी गाँव से तीन किमी. की ट्रैकिंग के बाद आप पहाड़ों के ऊपरी छोर पर बने देयोरिया ताल पर पहुंच जाएंगे।

यहाँ आप रात भर कैम्पिंग, बोन फायर के बीच गीत-संगीत की महफ़िले जमा सकते हैं। यह मौसम देयोरिया ताल घूमने के लिए बिलकुल सही है।

तालाब का जल इतना पारदर्शी है कि ताल की नीचली सतह के पत्थर भी दिखते हैं बेहद साफ। ( फोटो – देवांशु मणि तिवारी )

इस तालाब से दिखने वाला नज़ारा बहुत ही शानदार होता है। मानसून में यहां से दिखने वाले पहाड़ी गांवों के दृश्य बहुत ही हसीन होते  हैं।

पांडवों ने की थी इस तालाब की खोज। ( फोटो – देवांशु मणि तिवारी )

देयोरिया ताल से जुड़ा पौराणिक इतिहास

देयोरिया ताल के पास स्थानीय गाँव सारी के निवासी उमेंद्र नेगी (36 वर्ष) ने बताया, “ हमारे बुज़ुर्ग यह बताते हैं कि पांडव जब स्वर्ग की खोज के लिए अपने मार्ग पर आगे बढ़ रहे थे तो उन्होंने बद्रीनाथ पर जल चढ़ाने के लिए इसी तालाब से जल लिया था। बद्रीनाथ के लिए जल लेने के बाद पांडवों ने इस तालाब को देयोरिया ताल पुकारा था।”

ऑफ़बीट

ये तस्वीर समुद्र के किनारे की नहीं, सच्चाई जानकर हंसी रोक नहीं पाएंगे आप

Published

on

नई दिल्ली। आज हम आपको Optical Illusion (दृष्टि-भ्रम) वाली एक ऐसी तस्वीर दिखाने जा रहे हैं जो आपके दिमाग को चकरा देगी।

एक ट्विटर यूजर ने एक तस्वीर शेयर की गई एक तस्वीर जो देखने में बिल्कुल किसी समुद्र के किनारे की लग रही है लेकिन इसकी सच्चाई कुछ और ही है।

दरअसल, ये किसी बीच की तस्वीर नहीं बल्कि एक कार के टूटे हुए दरवाजे का हिस्सा है। इस तस्वीर को देखने के बाद हर कोई पहली बार में धोखा खा जा रहा है।

इस फोटो को ट्वीट करते हुए एक इंटरनेट यूजर ने लिखा, “अगर आपको बीच, समुद्री आसमान, चट्टानें और तारे दिखाई दे रहे हैं तो आप एक कलाकार हैं, लेकिन यह कोई पेंटिंग नहीं है। यह कार के दरवाजे का निचला हिस्सा है जिसकी मरम्मत करानी है। जिसके बाद ट्विटर पर लोग इस तस्वीर को लेकर खूब मजाक कर रहे…

 

Continue Reading

Trending