Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

दिल्ली में एक हफ्ते के लिए बढ़ा लॉकडाउन, अब और सख्त होंगे नियम

Published

on

नई दिल्ली। देश में कोरोना का कहर घटता हुआ नहीं दिख रहा है। हर रोज 4 लाख से अधिक कोरोना के नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। इस बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए एक बार फिर एक हफ्ते का लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को इसका ऐलान किया। सीएम केजरीवाल ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि दिल्ली में जो लॉकडाउन पहले 10 मई को खत्म होना था, अब वो 17 मई की सुबह तक लागू होगा।

केजरीवाल ने ये भी कहा कि इस बार का लॉकडाउन ज्यादा सख्त होगा, ताकि संक्रमण की रफ्तार को काबू में किया जा सके। दिल्ली में सोमवार से मेट्रो सर्विस को भी बंद कर दिया जाएगा।

सीएम ने बताया कि दिल्ली में लॉकडाउन का अच्छा असर देखने को मिल रहा है। 26 अप्रैल के बाद से नए मामलों में धीरे-धीरे कमी भी आने लगी है और पिछले दो-तीन दिन में संक्रमण की दर 35% से घटकर 23% पर आ गई है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन का इस्तेमाल हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर और संसाधन को मजबूत करने में किया गया।

नए नियम के मुताबिक दिल्ली में सोमवार से मेट्रो नहीं चलेगी। इसके अलावा किसी भी मैरिज हॉल, बैंक्वेट हॉल या होटल में शादी नहीं हो सकेगी। शादी करने पर पाबंदी नहीं है, लेकिन शादी सिर्फ घर या कोर्ट में ही हो सकती है। अभी तक शादियों में 50 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की इजाजत थी, लेकिन अब 20 से ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो सकते। शादी में डीजे, टेंट, कैटरिंग की भी इजाजत नहीं होगी।

नेशनल

इन जिलों में 110 रु लीटर के करीब पहुंचा पेट्रोल

Published

on

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। लगातार बढ़ रहे तेल के दामों ने आम आदमी की कमर तोड़कर रख दी है। देश के कई राज्यों में शतक लगा चुका पेट्रोल अब 110 रु लीटर बिकने की कगार पर पहुंच गया है। श्रीगंगानगर, अनूपपुर और रीवा में पेट्रोल 108 रु प्रति लीटर बिक रहा है। अगर ऐसे ही दाम बढ़ते हुए तो जल्द ही ये 110 रु प्रति लीटर हो जाएगा।

वहीं, आज पेट्रोल की कीमत 26 पैसे और डीजल का दाम 7 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए। जहां दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल का दाम 97.76 रू प्रति लीटर रहा वहीं डीजल भी बढ़कर 88.30 रुपय प्रति लीटर हो गया। दिल्ली में जून में अब तक पेट्रोल का मू्ल्य 3.53 रुपय बढ़ चुका है, वहीं डीजल का मूल्य भी 3.15 रुपय बढ़ा है। इससे पहले पेट्रोल 3.83 और डीजल 4.42 रुपय महंगा हुआ था।

बीते 4 मई से अब तक रुक-रुक कर 30 दिनों में ही डीजल का दाम 7.52 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुका है। वहीं, इतने ही दिनों में ही पेट्रोल 7.44 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। अब आठ राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का खुदरा दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है। महानगरों में मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में पेट्रोल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर चुका है।

Continue Reading

Trending