Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

भारत में जनवरी-फरवरी तक आ सकती है कोरोना की वैक्सीन

Published

on

नई दिल्ली। भारत में कोरोना के मामले एक फिर तेजी से बढ़ रहे हैं। सबकी नजरें अब इस बात पर टिकी हैं कि आखिर कोरोना की वैक्सीन कब तक भारत में आएगी। जो जानकारी सामने आ रहे है उसके मुताबिक़ इसकी पहली खेप जनवरी या फरवरी तक देश मे उपलब्ध हो सकती है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फार्मा कम्पनी एस्ट्राजेनका की इस वैक्सीन को भारत में पुणे की सीरम इंस्टिट्यूट तैयार कर रही है। इन दिनों इस वैक्सीन का भारत सहित दुनिया के करीब 30 देशों में तीसरे और चौथे दौर का ट्रायल चल रहा है।

नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल के मुताबिक एस्ट्राजेनका को अगर ब्रिटेन में वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिलती है तो भारत मे भी इस पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा होता है तो भारत मे अगले साल के शुरुआत में वैक्सीन उपलब्ध होगी। भारत मे इस सम्भावित वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल पूरे होने से पहले मंजूरी मिलती है तो सबसे पहले इसे हेल्थ वर्कर्स जैसे कि डॉक्टर्स,नर्स और दूसरे फ्रंटलाइन वर्कर्स को ये वैक्सीन दी जाएगी।

नेशनल

किसानों को मिली शर्त के साथ ट्रैक्टर रैली की इजाजत

Published

on

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने किसानों को 26 जनवरी के दिन ट्रैक्टर रैली निकालने की शर्त के साथ मंजूरी दे दी है। रविवार शाम को दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर दीपेंद्र पाठक ने कहा, ‘किसान सिंघु, टीकरी और गाजीपुर बॉर्डर से दिल्ली के अंदर पहुंचेंगे। टिकरी से 63 किमी, सिंघु से 62 किमी और गाजियाबाद बॉर्डर से 46 किमी तक रैली निकालने की इजाजत दी गई। इस दौरान उन्हें शांति बनाए रखनी होगी और सुरक्षा बलों का सहयोग करना होगा।’

ट्रैक्टर रैली पर दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर ने कहा कि आज किसानों से अच्छा संवाद रहा। इन तीनों बॉर्डर पर बैरिकेड हटाए जाएंगे। कुछ शर्तों के साथ ये इजाजत दी गई है। इस रैली में गड़बड़ी को लेकर भी इनपुट मिले हैं। कुछ पाकिस्तान के ट्विटर हैंडर पर हमारी नजरें हैं।

दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर ने कहा कि किसानों के साथ सभी बिंदुओं पर बात हुई है। पूरे सम्मान के साथ ट्रैक्टर रैली की हमारी कोशिश है। ट्रैक्टर रैली में गड़बड़ी को लेकर पाकिस्तान से ट्विटर हैंडल चलाए जा रहे हैं. ऐसे 308 ट्विटर हैंडल की जानकारी मिली है।

Continue Reading

Trending