Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

इन बीमारी वाले लोगों को भी करानी होगी कोरोना की जांच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया निर्देश

Published

on

कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नया निर्देश जारी किया है। मंत्रालय के निर्देश के अनुसार सभी निमोनिया मरीजों को कोरोना वायरस की जांच करानी होगी।

साथ ही यह भी कहा गया है कि निमोनिया पीड़ित मरीजों की जानकारी नेशनल सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल (NCDC) या इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम (IDSP) में देनी होगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के सभी अस्पतालों को कहा है कि वे परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखें। केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम से देश में कोरोना मरीजों की जांच को लेकर उठ रहे सवालों पर विराम लगेगा।

मंत्रालय ने कहा है कि सभी अस्पताल जांच ले कि उनके पास पर्याप्त संख्या में वेंटिलेटर्स, ऑक्सीजन, मास्क, हैजमट सूट, आईसीयू आदि की व्यवस्था है कि नहीं। साथ ही यह भी कहा है कि हर मरीज के साथ एक ही अटेंडेंट होगा. इस नियम का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस से बीमार व्यक्ति को गंभीर स्तर का निमोनिया हो जाता है। जिसकी वजह से उसके फेफड़े काम करना बंद कर देते हैं। चीन के वुहान में भी सबसे पहले निमोनिया के ही मामले सामने आए थे, जो बाद में पता चला कि कोरोना से संक्रमित हैं।

नेशनल

कोरोना वायरस का कहरः रद्द हुई सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा

Published

on

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की बेकाबू रफ्तार को देखते हुए CBSE की 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। वहीं 12वीं की परीक्षाओं को कुछ समय के लिए टाल दिया गया है।

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा मंत्री और मंत्रालयों के अधिकारियों के साथ बैठक की थी, जिसमें ये फैसला लिया गया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा, “4 मई से 14 जून तक आयोजित होने वाली दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। 10वीं क्लास के छात्रों को आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली क्लास में भेजा जाएगा. अगर कोई छात्र मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है तो कोरोना से हालात सामान्य होने पर वह परीक्षा दे सकता है।”

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस भयानक रफ्तार से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। भारत में हर दिन कोरोना के रिकॉर्ड केस सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1 लाख 85 हजार मामले आए हैं। वहीं अब देश में मौतों का आंकड़ा भी बढ़ने लगा है। बीते दिन इस वायरस ने 1 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले ली।

Continue Reading

Trending