Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

इस राज्य में कांग्रेस ने शुरू की ‘न्याय स्कीम’, किसानों को मिलेंगे 7500-7500 रुपए

Published

on

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर महत्वकांक्षी न्याय योजना की शुरुआत की है। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत की।

न्याय स्कीम की शुरूआत करते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि न्याय स्कीम की शुरुआत से पूरी पार्टी खुश है। सोनिया गांधी ने कहा कि राजीव जी के दिल में अन्नदाता किसान, खासतौर पर महिला और आदिवासी किसानों के लिए बहुत प्यार था, इसलिए वह समय-समय पर इन सबके बीच में जाकर सीधे संवाद करते थे और तकलीफों की जानकारी लेते थे।

वे मानते थे कि किसान और खेती ही भारत के विकास की असली पूंजी है। वहीं, छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने कहा, ‘जब नोबेल पुरस्कार विजेता महान अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी से राहुल गांधी ने बातचीत की, तो उन्होंने भी कहा कि किसानों को सशक्त बनाने का एक मात्र रास्ता है कि उनके खाते में सीधे राशि पहुंचाना. आज हमने कर दिखाया है।’

वहीं, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि इस योजना में धान फसल के लिए 18 लाख 34 हजार 834 किसानों को प्रथम किश्त के रूप में 1500 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। योजना से प्रदेश के 9 लाख 53 हजार 706 सीमांत किसानों, 5 लाख 60 हजार 284 लघु किसानों और 3 लाख 20 हजार 844 बड़े किसानों को फायदा मिलेगा।

प्रादेशिक

बुंदेलखंड के दो दिवसीय दौरे पर सीएम योगी, बंडई बांध परियोजना का किया लोकार्पण

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज से दो दिन के बुंदेलखंड के दौरे पर हैं। दो दिवसीय दौरे के दौरान सीएम योगी मंगलवार को जालौन और ललितपुर पहुंचे।

इस दौरान सीएम योगी ने निर्माणाधीन बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का जायजा लिया। यहां अफसरों ने प्रोजेक्टर पर एक्सप्रेस-वे के नक्शे के माध्यम से मुख्यमंत्री को जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड के विकास के लिए पिछली सरकारों की कभी सोच ही नहीं रही, सिर्फ यहां की संपदा का दोहन किया गया।

जब यहां दौरे पर आया तो बुंदेलखंड के बदहाली देखी और उसे दूर करने के लिए भाजपा सरकार ने अच्छी कार्ययोजना की शुरुआत कराई। आज बुंदेलखंड के विकास का सपना साकार हो रहा है और बेहतर से बेहतर तकनीकी का प्रयास किया गया है। इसके बाद सीएम ललितपुर पहुंचे और करीब 12 बजे बंडई बांध परियोजना का लोकार्पण किया।

Continue Reading

Trending