Connect with us

मुख्य समाचार

सर्दी-जुकाम से बचाव के लिए घर में ही मौजूद हैं कई उपाय

Published

on

सर्दियों के मौसम में ठंड के बढ़ते ही सर्दी, खांसी, बुखार जैसी बीमारियों में बढ़ोतरी हो जाती है। चिकित्सकों का मानना है कि इस मौसम में ठंड से बचने के लिए हम गरम कपड़े तो पहन लेते हैं, मगर ठंड के असर से बचने के लिए शरीर का बाहर के साथ-साथ अंदर से भी गरम रहना जरूरी है।

ठंड में लौंग, तुलसी, काली मिर्च और अदरक से बनी चाय खांसी, सर्दी, जुकाम के लिए ‘रामबाण’ का काम करती है। जुकाम एक संक्रामक बीमारी है जो बहुत जल्दी बढ़ती है। यह बीमारी बहती नाक, बुखार, सुखी या गीली खांसी अपने साथ लाती है, जो श्वसन तंत्र पर अचानक हमला करता है।

जी-20 समिट के बीच डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस से बाहर निकलकर पहुंच गए गोल्फ कोर्स

कॉमन कोल्ड में बच्चों और बुजुर्गों को विशेष ध्यान और सावधानी बरतनी चाहिए। सर्दियों में शहद का सेवन करने से शरीर को कई तरह की रोगों से दूर रखा जा सकता है। आयुर्वेद में शहद को अमृत माना गया है। सर्दी, जुकाम होने पर रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से यह खत्म हो जाती है। उनका कहना है कि शहद शरीर के ‘इम्युन सिस्टम’ को दुरुस्त करता है।

सर्दी के दिनों में बाजरे की रोटी खाने का बहुत फायदा मिलता है। यह शरीर को तो गर्म रखता ही है, साथ में बाजरे की रोटी में प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट शरीर के लिए अच्छे होते हैं। ठंड से बचने के लिए बच्चों को भी बाजरे की रोटी खिलानी चाहिए।

आंवला और मूंगफली सर्दियों में फायदेमंद होता है। तिलों के तेल से मालिश भी हमें ठंड से बचाने का काम करती है। सर्दियों में मौसमी और संतरा खाने से बचना चाहिए। खजूर को गर्म दूध के साथ खाने पर भी सर्दी से राहत मिलती है।

socialmedia

भारत और ऑस्ट्रेलिया T20 सीरीज़ का पहला मुकाबला आज

Published

on

By

03 मैचों की टी20 सीरीज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से खेली जाएगी। वनडे सीरीज ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से अपने नाम की, लेकिन आखिरी मैच में भारत ने दमदार वापसी की।

सरकार का आदेश : सरकारी नौकरी करनी है तो अब छोड़नी होगी तंबाकू

टी20 सीरीज का पहला मैच मनुका ओवल में खेला जाएगा। टी20 में टीम इंडिया के पास काफी अच्छी टीम है।टीम में वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर और टी नटराजन बॉलिंग करते हुए नज़र आएंगे।

आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर चुके नटराजन को शुक्रवार को टी20 इंटरनैशनल क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिल सकता है, पहले वनडे में उन्होंने सबको दो विकेट लेकर प्रभावित किया था।

Continue Reading

Trending