Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

कोमा में छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी, हालत नाजुक

Published

on

रायपुर। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी (74) की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है। वे कोमा में हैं और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। उन्हें दिल का दौरा पड़ने के बाद शनिवार को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

अस्पताल के निदेशक डॉ. सुनील खेमका के अनुसार, उनके मस्तिष्क में कुछ समय से ऑक्सीजन नहीं पहुंच रहा है, जिससे मस्तिष्क को नुकसान हो रहा है।

इस स्थिति को हाइपोक्सिया कहा जाता है। जोगी की न्यूरोलॉजिकल गतिविधियां लगभग शून्य हैं। हालांकि उनके दिल की धड़कन सामान्य है और रक्तचाप दवाओं द्वारा नियंत्रित है।

जोगी ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएएस) की नौकरी छोड़ कर राजनीति में प्रवेश किया था और इस समय वह मरवाही क्षेत्र से विधायक हैं।

वह छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री बनें, जब सन् 2000 में इसे मध्य प्रदेश से अलग कर नया राज्य घोषित किया गया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2003 में विधानसभा के पहले चुनाव में कांग्रेस को हराया। कांग्रेस नेताओं के साथ मतभेदों के कारण 2016 में जोगी ने जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) का गठन किया और इसके प्रमुख बनें।

प्रादेशिक

प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद की पुण्यतिथि पर सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि

Published

on

लखनऊ। देश के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की आज पुण्यतिथि है। ऐसे में देशभर में उन्हें याद किया जा रहा है। सीएम योगी ने ट्वीट पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा, महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, शुचिता, सादगी एवं पारदर्शिता की साकार मूर्ति, भारत की संविधान सभा के अध्यक्ष एवं स्वाधीन भारत के प्रथम राष्ट्रपति ‘भारत रत्न’ डॉ. राजेन्द्र प्रसाद जी को उनकी पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि।

बता दें कि सादगी की मिसाल डॉ. राजेंद्र प्रसाद का व्यक्तित्व हर किसी को हमेशा से प्रभावित करता रहा। डॉ. प्रसाद ने कई मिसालें देश के सामने रखी थीं। उन्हें राष्ट्रपति के रूप में जितना वेतन मिलता था, उसका आधा वो राष्ट्रीय कोष में दान कर देते थे।

 

Continue Reading

Trending