Connect with us

नेशनल

बिहार चुनाव: पहले फेज की 71 सीटों पर वोटिंग जारी, सुबह 11 बजे तक 18 फीसदी मतदान

Published

on

पटना। बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए आज पहले चरण की 71 सीटों पर वोटिंग हो रही है।  पहले चरण में इस बार आरजेडी के 42 उम्मीदवार तो, जेडीयू के 35 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनके अलावा बीजेपी के 29, कांग्रेस के 21, भाकपा (माले) के आठ, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के छह, विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) का एक और लोजपा के 42 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

सुबह 11 बजे तक 11.9 फीसदी मतदान हो चुका है। कोरोना काल में हो रहे इस चुनाव के लिए खास व्यवस्था की गई है साथ ही सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। कोरोना नियमों का ध्यान रखते हुए बिहार में विधानसभा के पहले चरण के लिए वोटिंग जारी है।

पटना समेत 16 जिलों के दो करोड़ 14 लाख 84 हजार 787 मतदाता 1066 उम्मीदवारों में से अपना प्रतिनिधि चुनेंगे। बिहार में कोरोना संकट के मद्देनजर इसके लिए 31371 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती है और 31371 सेट इवीएम और इतने सेट वीवीपीएटी का उपयोग किया जा रहा है।

socialmedia

World Soil Day 2020 : जानिए क्यों मनाया है International Soil Day

Published

on

05 दिसंबर को दुनिया भर में विश्व मृदा दिवस मनाया जाता है। इसे world Soil Day भी कहते हैं।

इस दिन को मनाने का उदेश्य किसानों के साथ आम लोगों को मिट्टी की महत्ता के बारे में जानकारी देना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा इस वर्ष की थीम “मिट्टी को जीवित रखें–मिट्टी की जैव विविधता का संरक्षण करें”रखा गया है।

आपको बता दें कि दिसंबर 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 68वीं सामान्य सभा की बैठक में पारित संकल्प के द्वारा 05 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस मनाने का संकल्प लिया गया था।

Continue Reading

Trending