Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

Agri-Business

वैज्ञानिकों और किसानों के बीच सेतु बने कृषि विज्ञान केंद्र : उपराष्‍ट्रपति

Published

on

उपराष्‍ट्र‍पति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि किसानों को ज्ञान देने और कृषि की नवीनतम तकनीकी की जानकारी देने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र, वैज्ञानिकों और किसानों के बीच सेतु का काम करें। उन्होंने कहाकि किसानों, नीति निर्माताओं और वैज्ञानिकों के बीच नियमित संवाद की जरूरत है।

उपराष्‍ट्रपति शुकवार को महाराष्‍ट्र के बारामती में कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कृषि विज्ञान केंद्रों से कहा कि वे किसानों को रेशम उत्‍पादन डेयरी, मुर्गी उत्‍पादन, मछली पालन, बीज प्रसंस्‍करण तथा अन्‍य सबद्ध क्षेत्रों में प्रशिक्षित करके कृषि को लाभकारी बनाने में सक्रिय भूमिका निभाए।

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि कृषि पर निर्भर लोगों के जीवन में सुधार को शीर्ष प्राथमिकता दी जानी चाहिए। ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे लेागों को विकास का हिस्‍सा बनाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि किसानों, नीति निर्माताओं तथा वैज्ञानिकों के बीच नियमित संवाद करने की आवश्‍यकता है।

कृषि विज्ञान केंद्र बारामती को कृषि अनुसंधान केंद्रों के लिए रोल मॉडल बताते हुए उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि यह केंद्र ग्रामीण युवाओं को सशक्‍त बना रहा है।

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू सब्जियों के लिए उत्‍कृ‍ष्‍टता केंद्र देखने गए। उन्‍होंने सब्‍जी उपज के क्षेत्र में तकनीकी विकास की जानकारी ली। उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अटल टिंकरिंग लैब में विद्यार्थियों से भी बातचीत की।

इस अवसर पर महाराष्‍ट्र के खाद्य, नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्‍ता संरक्षण मंत्री श्री गिरीश बापट, भूतपूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री श्री शरद पवार तथा अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे।

Agri-Business

योगी सरकार ने अभी तक किसानों से खरीदा 606.57 लाख कुंतल धान

Published

on

By

किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसल खरीदे जाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। इसको देखते हुए योगी सरकार ने अभी तक 606.57 लाख कुंतल धान किसानों से खरीदा गया है, जो पिछले वर्ष से लगभग डेढ़ गुना अधिक है।

Image

यूपी के ACS, सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि किसान कल्याण मिशन सभी 825 विकास खंडों में चलाया जा रहा है। प्रथम चरण में 06 जनवरी को 303 विकास खंडों में व 13 जनवरी को 303 विकास खंडों में किसान कल्याण मिशन चलाया गया है।
उत्तर प्रदेश में 21 जनवरी को बाकी बचे विकास खंडों में किसान कल्याण मिशन चलाया जाएगा।इससे किसानों को काफी मदद मिलेगी और उन्हें फायदा पहुंचेगा।
Continue Reading

Trending