Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

‘डॉक्टरों ने पहले बता दिया था….’ वैक्सीन लगने के बाद कोरोना पॉज़िटिव हुए अनिल विज ने बताया कारण

Published

on

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को कोरोना के खिलाफ कोवैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल में पहली डोज दी गई थी। इसके बाद अनिल विज ने खुद बताया कि कोरोना की वैक्सीन लेने के बावजूद वो कैसे कोरोना पॉजिटिव हो गए।

अनिल विज ने कहा कि डॉक्टरों ने उन्हें पहले बता दिया था कि वैक्सीन की दूसरी डोज लगने के 14 दिन बाद ही शरीर में एंटीबॉडीज बनेगी। इसके बाद ही कोरोना से उनकी रक्षा हो पाएगी।

INDvsAUS : सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर तीन मैचों की T20 सीरीज़ जीतने उतरेगी टीम इंडिया

कोरोना का दूसरा डोज पहले डोज के 28 दिन बाद लगाई जाती है और फिर 14 दिन बाद ही शरीर में एंटीबॉडीज डेवलप होते हैं। तभी कोरोना से सुरक्षा मिल पाती है। यानी कि इस पूरी प्रक्रिया में 42 से 45 दिन का वक्त लगता है। इसके बीच में वैक्सीन से कोई सुरक्षा नहीं है।

20 नवंबर को कोरोना वैक्सीन लेने के बाद 5 दिसंबर को अनिल विज कोरोना पॉजिटिव हो गए थे। अनिल विज ने कहा है कि वैक्सीन लेने के बाद भी वह एहतियात बरत रहे थे, बावजूद इसके कोरोना की चपेट में आ गए। उन्होंने कहा कि उनका इलाज सिविल अस्पताल में चल रहा है और वह ठीक महसूस कर रहे हैं।

#anilvij #haryana #bjp #corona #covid19

नेशनल

देश में कोरोना ने मचाई तबाही, 24 घंटे में 2104 लोगों की मौत

Published

on

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस महामारी ने विकराल रूप ले लिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार बीते 24 घण्टे में कोरोना के 3 लाख 14 हजार 835 नए केस आए हैं।

ये दुनिया के किसी भी देश में एक दिन में सबसे ज्यादा एक मामले हैं। वहीं इसी अवधि में कोरोना से रिकॉर्ड 2104 लोगों की जान भी चली गई है। भारत में अब कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 1 लाख 84 हजार 657 हो गया है।

बता दें कि देश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के रिकॉर्ड केस सामने आ रहे हैं। इस खतरनाक वायरस से सबसे ज़्यादा प्रभावित महाराष्ट्र राज्य है। इस महामारी की दूसरी लहर को कम करने के लिए राज्य सरकार ने और सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए है।

Continue Reading

Trending