Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

भारत की मदद के लिए तैयार हुआ अमेरिका, डोभाल की विदेश नीति आई काम

Published

on

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की बढ़ती रफ्तार के बीच अमेरिका ने भारत की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। भारतीय NSA अजित डोभाल और अमेरिकी NSA जेक सुलिवन की बातचीत के बाद यह संभव हो सका है।

बता दें कि इससे पहले अमेरिका ने भारत को वैक्सीन के लिए कच्चा माल देने से इनकार कर दिया था। अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से एक बड़ा बयान भी आ गया है। जिसमें उन्होंने भारत को मदद देने की प्रतिबद्धता को दोहराया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक ट्वीट करते हुए कहा है, ”महामारी की शुरुआत में जब हमारे अस्पतालों पर भारी दबाव था उस समय भारत ने अमेरिका के लिए जिस तरह सहायता की थी, उसी तरह भारत की जरूरत के समय में मदद करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।”

कोरोना संकट की इस घड़ी में 9 देशों ने भारत को मदद का भरोसा दिलाया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक यूएई ने बताया है कि भारत को वैक्सीन की बड़ी खेप भेज रहा है। इसके अलावा सऊदी अरब की ओर से भी ऑक्सीजन जनरेटर्स की सप्लाई की जा रही है।

ब्रिटेन की ओर से भी बड़ी संख्या में ऑक्सीजन जनरेटर्स की सप्लाई की जा रही है। भारत को अब तक कुल 9 देशों की ओर से कोरोना संकट में मदद का भरोसा मिला है। जर्मनी, कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब, यूएई, फ्रांस और पाकिस्तान जैसे देशों की ओर से भारत को कोरोना संकट से निपटने में मदद का ऑफर दिया गया है।

नेशनल

देश में कोरोना वायरस की रफ्तार पड़ी धीमी, 24 घंटे में आए 58,419 नए केस

Published

on

नई दिल्ली। देश में कोरोना की रफ्तार लगातार धीमी पड़ती जा रही है। ताजा आंकड़ो के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 58,419 नए केस सामने आए। इन नए मामलों के सामने आने के बाद अब देश में कोरोना की कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 2,98,81,965 हो गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर यानी रिकवरी रेट नए मामलों की तुलना में बहुत अधिक है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 58,419 नए मामले सामने आए हैं, जो 81 दिन के बाद 60 हजार से कम केस हैं।

जबकि इस दौरान 87,619 कोरोना मरीज ठीक/रिकवर हुए हैं। वहीं, बीते एक दिन में 1576 कोविड मरीजों की मौत हुई है। भारत में फिलहाल 7 लाख 29 हजार कोरोना के एक्टिव केस हैं।

Continue Reading

Trending