Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

उच्च विकास के साथ आईटी उद्योग ने अपनाया नवाचार 

Published

on

Loading

बेंगलुरू| सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र के लिए वर्ष 2014 सुस्ती से बाहर निकलकर दहाई अंकों की विकास दर हासिल करने का साल रहा। इस वर्ष इसने डिसरप्टिव श्रेणी की प्रौद्योगिकी के जरिए नवाचार भी अपनाया।

विशेषज्ञों के मुताबिक, इस क्षेत्र के लिए साल की पहली छमाही विभिन्न कारणों से चुनौतियों से भरी हुई थी। लेकिन चुनाव के बाद आईटी क्षेत्र की स्थिति में तेजी से बदलाव आया।

नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सॉफ्टवेयर सर्विसेज कंपनीज (नैसकॉम) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बेंगलुरू में आईएएनएस से कहा, “हम देख रहे हैं कि क्लाउड, बिग डाटा, एनालिटिक्स, मोबिलिटी, सोशल मीडिया और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी डिसरप्टिव श्रेणी की प्रौद्योगिकियों के जरिए कंपनियों का कारोबार बढ़ रहा है और वे विदेशों में स्थित अपनी ग्राहक कंपनियों के कारोबार में क्रांतिकारी बदलाव ला रही हैं।”

नैसकॉम के अध्यक्ष आर. चंद्रशेखर ने कहा, “भारत की छवि विदेशों में काफी बेहतर हुई है। नया प्लेटफॉर्म और अलग कारोबारी मॉडल अपनाने और वैश्विक कंपनियों से प्रतियोगिता करने के कारण हमारे उद्योगों की छवि में सुधार हुआ है।”

प्रौद्योगिकी के संदर्भ में डिसरप्टिव शब्द हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर क्लेटन एम. क्रिस्टेंशन ने गढ़ा है। डिसरप्टिव श्रेणी की प्रौद्योगिकी का मतलब ऐसी नई प्रौद्योगिकी से है, जो पुरानी प्रौद्योगिकी पर आधारित उद्योग को झकझोर कर रख दे और बिल्कुल नए उत्पाद और सेवा के साथ एक नए उद्योग का विकास कर दे। कंप्यूटर द्वारा टाइपराइटर को उद्योग से हटाया जाना डिसरप्टिव श्रेणी की प्रौद्योगिकी का एक उदाहरण है।

चंद्रशेखर ने कहा, “अमेरिकी अर्थव्यवस्था में नई आशा भरने से देश के आईटी उद्योग का परिदृश्य बेहतर हुआ है।” उन्होंने कहा कि अभी भी अमेरिकी बाजार भारतीय सॉफ्टवेयर निर्यात बाजार में 60 फीसदी योगदान करता है।

नैसकॉम ने 2014-15 में आईटी क्षेत्र के लिए 15 फीसदी विकास दर का अनुमान दिया है, जो 2013-14 में 13 फीसदी थी।

चंद्रशेखर ने कहा कि मौजूदा कारोबारी साल में क्षेत्र की कुल आय 13-14 अरब डॉलर बढ़ेगी, जो गत कारोबारी साल में 118 अरब डॉलर थी। उन्होंने अनुमान दिया कि सॉफ्टवेयर निर्यात बढ़कर म कर रहा है।”

आईटी उद्योग ने इस वर्ष 1.50 लाख प्रत्यक्ष और 4.50 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार का सृजन किया।

इस वर्ष पहली बार एक प्रमुख सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी इंफोसिस ने एक गैर संस्थापक विशाल सिक्का को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाया और इसके साथ ही सह-संस्थापक एन.आर. नारायण मूर्ति ने अध्यक्ष पद, एस. गोपालकृष्णन ने उपाध्यक्ष पद, एस.डी. शिबू लाल ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पद छोड़ दिया।

सह-संस्थापक नंदन निलेकणि और के. दिनेश ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी का एक अंश बेचकर इससे हासिल हुई रकम का उपयोग समाज सेवा में करने का फैसला किया।

2014 में आईटी क्षेत्र के प्रमुख घटनाक्रम बिंदुवार इस प्रकार हैं :

– उद्योग सुस्ती से बाहर निकला। इसने दहाई अंकों में विकास दर हासिल किया। इसने डिसरप्टिव श्रेणी की प्रौद्योगिकी और कारोबार के नए मॉडलों को अपनाया।

– माहौल में आशा का संचार हुआ।

– विदेशों में उद्योग की छवि बेहतर हुई।

– नई प्रौद्योगिकी और मांग के अनुरूप खुद को ढालने के लिए जरूरी बदलाव किया।

– 2014-15 में सॉफ्टवेयर निर्यात बढ़कर 100 अरब डॉलर होने का अनुमान।

– इसने 1.50 लाख प्रत्यक्ष और 4.50 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार का सृजन किया।

– इंफोसिस के सह-संस्थापकों ने अपने पद छोड़ दिए और नए मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के लिए रास्ता खोला।

करियर

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगर आप भी अपने बच्चा का पहली से लेकर 12वीं तक किसी भी क्लास में एडमिशन कराना चाहते हैं तो प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर लें। केवीएस ने हाल ही में कक्षा 1 प्रवेश 2024 के लिए आवेदन करने के लिए विशेष रूप से एक नया पोर्टल लॉन्य किया है। जिसपर जाकर आप रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए केवीएस के पॉर्टल kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर विजिट करें। यहां से आप अपने बच्चे का आवेदन पत्र भरकर जमा कर सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 के लिए आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल 2024 रखी गई है जबकि कक्षा 2 और उससे ऊपर की कक्षाओं में प्रवेश के लिए 10 अप्रैल 2024 तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। वहीं कक्षा 11 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 10वीं का रिजल्ट आने के 10 दिन बाद शुरू होगी। वहीं केवीएस कक्षा 1 की पहली चयन सूची 19 अप्रैल को जारी की जाएगी।

अगर सीटें खाली रहीं तो दूसरी सूची 29 अप्रैल को जारी की जाएगी। बता दें कि केवीएस ने फरवरी तक सभी नए खुले केंद्रीय विद्यालयों को कक्षा 1 में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन ओएलए पोर्टल के माध्यम करने के निर्देश दिए थे जबकि अन्य कक्षाओं के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन करने के निर्देश दिए थे।

अगर आप भी अपने बच्चे का प्रवेश केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना आवश्यक है. इसमें भारतीय सिम कार्ड के साथ एक वैध मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। इसके साथ ही एक वैध ईमेल आईडी, बच्चे की एक डिजिटल तस्वीर या स्कैन की गई फोटो, जिसका आकार 256KB होना चाहिए। फोटो JPEG फॉर्मेट में होना जरूरी है. इसका अधिकतम फाइल आकार 256KB की JPEG या PDF प्रारूप में बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की स्कैन की गई एक प्रति भी जरूरी है. इसके अलावा ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र, माता-पिता का पूरा विवरण होना आवश्यक है।

Continue Reading

Trending