Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

सुषमा ने सिरिसेना को द्विपक्षीय बैठक की जानकारी दी

Published

on

my3-Sushma-436x360कोलंबो| विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यहां शनिवार को श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना से मुलाकात की और उन्हें शुक्रवार को हुई भारत-श्रीलंका संयुक्त आयोग की बैठक के बारे में जानकारी दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विटर पर लिखा, “विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राष्ट्रपति मैत्रिपाला को कोलोंबो में पांच फरवरी को हुई नौंवी भारतीय-श्रीलंका संयुक्त आयोग की बैठक के नतीजों के बारे में बताया।”

नौवां भारत-श्रीलंका सत्र सुषमा स्वराज और उनके श्रीलंकाई समकक्ष मंगला समरवीरा की सह-अध्यक्षता में यहां आयोजित हुआ, जिसके बाद दो समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।एक समझौता ज्ञापन के मुताबिक, भारत श्रीलंका के पूर्वी प्रांत में ‘बट्टिकलोआ टीचिंग हॉस्पिटल’ में एक सर्जीकल युनिट का निर्माण करेगा और चिकित्सकीय उपकरण की आपूर्ति करेगा।

दूसरे एमओयू के तहत भारत उत्तरी प्रांत के 27 स्कूलों के नवीनीकरण में मदद करेगा।भारत-श्रीलंका संयुक्त आयोग की स्थापना द्विपक्षीय सहयोग से संबंधित मुद्दों के लिए 1992 में की गई थी।श्रीलंका की दो दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को यहां पहुंचीं सुषमा ने प्रधानमंत्री रेनिल विक्रमसिंघे से भी मुलाकात की।

अन्तर्राष्ट्रीय

दक्षिण कोरिया में बढ़ने लगे कोरोना के मामले, लगातार तीसरे दिन आए इतने नए केस

Published

on

नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 25 नए मामले सामने आए हैं। नए मरीजों के मिलने के बाद यहां कुल संक्रमित लोगों की संख्या 11 हजार 190 हो गई है। दर्ज किए गए, जिसके बाद से महामारी से संक्रमित हुए लोगों का कुल आंकड़ा बढ़कर 11 हजार 190 हो गया है।

एक न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण कोरिया में लगातार तीसरे दिन 20 से ऊपर नए मामले सामने आए हैं। इसमें 8 मरीज विदेश से वापस लौटे हैं। वहीं इस बीमारी से मरने वालों की कुल संख्या 266 है, जिसमें कोई नई मृत्यु की पुष्टि नहीं की गई। बता दें कि दक्षिण कोरिया में कुल मृत्यु दर 2.38 प्रतिशत दर्ज की गई है।

उपचार के बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ हुए 19 अन्य लोगों को क्वारंटाइन से डिस्चार्ज कर दिया गया, जिसके बाद से यह आंकड़ा बढ़कर 10 हजार 213 हो गया। कुल रिकवरी रेट 91.3 प्रतिशत है।

देश में महामारी के संक्रमण को लेकर 3 जनवरी के बाद से 8 लाख 20 हजार से अधिक लोगों की जांच की जा चुकी है। 7 लाख 88 हजार 766 लोग टेस्ट में नेगेटिव पाए गए हैं, जबकि 20 हजार 333 नमूनों की जांच की जा रही है।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending