Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

चीन करेगा नई राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं का निमार्ण

Published

on

Loading

Workers test food samples during a DEHP check in the lab of Intertek Testing Services Ltd. in Shanghai, China, 1 June 2011. Chinas top quality watchdog issued a temporary ban on importing food from Taiwan enterprises identified as producing food with an illegal additive. The ban, which took effect on Wednesday (1 June 2011), is the latest response from the General Administration of Quality Supervision, Inspection and Quarantine toward the high-profile Taiwan drink scandal, during which many enterprises have been found producing beverages with DEHP. DEHP, an additive used to make plastic soft and pliable, can affect hormone balances in young people, and has been identified as carrying serious health risks in plastic toys for children.(Imaginechina via AP Images)

बीजिंग। चीनी विज्ञान अकादमी (सीएएस) के अध्यक्ष बाई चुनली ने बताया कि चीन की सरकार व्यापक तौर पर कई राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं के निर्माण करने की योजना बना रही है। बाई ने मंगलवार को राष्ट्रीय प्रयोगशाला प्रबंधन पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी के एक उद्धघाटन समारोह में यह बात कही।

इस समारोह में चीन, अमेरिका, जर्मनी, ब्रिटेन, स्वीडन, इटली, जापान और सिंगापुर सहित अन्य देशों के करीब 13 राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं के निदेशक शामिल थे। समारोह में सभी ने राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं के निर्माण के लिए कई अनुभवों को साझा किया।

अपने भाषण में बाई ने कहा कि चीन की सरकार की कई प्राथमिकताएं हैं, जिनमें देश और विदेश से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं की खोज के लिए राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं का निर्माण करना भी शामिल है।हाल ही के वर्षो में चीन की सरकार ने नवीनता संचालित विकास रणनीति को लागू करने के लिए वैज्ञानिक और तकनीकी प्रणाली में सुधार के लिए कई नीतियां बनाई हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending