Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

चीन-ईरान रेशम मार्ग रेल सेवा शुरू

Published

on

8f604ab8-b066-4f40-a021-3c0ebf873f5eबीजिंग। पूर्वी चीन के यीवू और ईरान की राजधानी तेहरान के बीच चलने वाली प्रथम मालगाड़ी चीन के कमोडिटी उत्पादन केंद्र से रवाना हो गई। चीन और मध्य पूर्व को जोड़ने वाली यह पहली नियमित मालगाड़ी है। यह मालगाड़ी कजाकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान से होकर तेहरान पहुंचेगी और इस पूरी यात्रा में 14 दिन का समय लगेगा।

चीन के यीवू शहर को छोटे कमोडिटी उत्पादन केंद्र के रूप में जाना जाता है। 2015 में यहां से 8.8 अरब डॉलर का माल मध्य पूर्व के देशों में भेजा गया है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 2013 में बेल्ट एडं रोड अभियान शुरू किया था।

इस परियोजना में रेशम मार्ग आर्थिक क्षेत्र और 21वीं सदी का समुद्री रेशम मार्ग शामिल है, जिसका उद्देश्य एशिया, यूरोप और अफ्रीकी देशों को जोड़ना और आपसी लाभप्रद सहयोग को बढ़ावा देना है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में भयानक ट्रेन हादसा : 29 लोगों की मौत, ज्यादातर सिख श्रद्धालु

Published

on

By

कराची से लाहौर जा रही थी गाड़ी

पाकिस्तान में शुक्रवार को बस और ट्रेन के बीच टक्कर में 29 लोगों की मौत की सूचना है, इस बस में ज्यादातर सिख श्रद्धालु हैं।ये हादसा लाहौर से 60 किलोमीटर की दूरी पर फारूकाबाद में एक रेलवे क्रॉसिंग पर हुआ। जहां से गुजर रही मिनी बस की टक्कर सामने से आ रही शाह हुसैन एक्सप्रेस से हो गई।

ये ट्रेन Pakistan के  कराची से लाहौर जा रही थी और ये हादसा तकरीबन दोपहर डेढ़ बजे हुआ। इस भयानक टक्कर में 29 लोगों की मौत हो गई है। जिनमें से ज्यादातर पाकिस्तानी सिख हैं।

लखनऊ स्थित विकास दुबे के घर पर पुलिस ने की छापेमारी

हादसे के बाद मौके पर प्रशासन और राहत एवं बचावकर्मियों ने पहुंचकर घायलों को अस्पताल पहुंचाया। Pakistan के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी हादसे पर दुख व्यक्त किया है। साथ ही पीएम मोदी ने भी इस घटना को लेकर शोक व्यक्त किया है।

#pakistan #Sikhpilgrims #trainaccident #imrankhan #narendramodi #Train

Continue Reading

Trending