Connect with us

मुख्य समाचार

इरोम की अदालत के समक्ष पेश होने की संभावना कम

Published

on

इम्फाल| मणिपुर की मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला की दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत में तीन और चार फरवरी को पेश होने की संभावना कम है। उन पर आत्महत्या का प्रयास करने का आरोप लगा है।

मणिपुर प्रशासन इरोम और उनकी टीम के यात्रा व्यय को मंजूरी देने में असफल रहा है।

मणिपुर सरकार के गृह विभाग ने इरोम और उनकी टीम के लिए 1.40 लाख रुपये के यात्रा व्यय को मंजूरी देने में असफल रहा है। पहले भी वह समान कारणों से अदालत में पेश नहीं हो पाई थी।

जेल नियमावली के मुताबिक, दिल्ली आने के दौरान उनके साथ पुलिस, जेल एवं चिकित्सा दल रहेगा।उन पर आत्महत्या के प्रयासों की वजह से भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 309 के तहत मामला चल रहा है। इरोम शर्मिला मणिपुर में सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून को हटाने की मांग की वजह से चार नवंबर 2000 से अनशन पर हैं।

मणिपुर में विदेशी प्रशिक्षित घुसपैठियों की वजह से आठ सितंबर 1980 को यह अधिनियम लागू किया गया था।

इस अधिनियम के तहत उसे हर साल हिरासत में ले लिया जाता है और साल के अंत में रिहा कर दिया जाता है लेकिन इरोम शर्मिला के लगातार उपवास करने की वजह से उन्हें दोबारा गिरफ्तार कर लिया जाता है।

पश्चिमी इम्फाल के मुख्य न्यायिक न्यायाधीश अदालत द्वारा रिहा करने के बाद उन्हें छह अक्टूबर 2006 को दिल्ली लाया गया।

हालांकि, वह आत्महत्या का प्रयास करने के आरोपों से इंकार करती रही हैं।

उनके मुताबिक, “मैं जिंदगी से प्यार करती हूं और जीना चाहती हूं। मैं अपने लक्ष्यों का हासिल करने के लिए अनशन का सहारा ले रही हूं।”

ऑटोमोबाइल

ये बाइक देंगी गज़ब का माइलेज, खाएंगी कम पेट्रोल और जेब भी रखेंगी हल्की

Published

on

By

आज के दौर में मोटर साइकिल बनाने वाली कंपनियां लोगों को लुभाने के लिए मार्केट में महंगी स्पोर्ट और क्रूसर बाइक ला रही है। लेकिन क्या आपको पता है कि बाज़ार में ऐसी कई किफायती बाइक हैं, जो आपकी जेब को कम ढीली करेंगी और अच्छी परफॉर्मेंस भी देंगी। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ शानदार मोटरसाइकिल्स के बारे में।

हीरो सुपर स्प्लेंडर

हीरो कंपनी की आज तक की सबसे बिकने वाली गाड़ी हीरो स्प्लेंडर का नया वर्ज़न हीरो सुपर स्प्लेंडर का 125 CC इंजन इसे सबसे शानदार बाइक बनाता है।

कीमत : 61,175 रुपए से शुरू

इंजन: 97.2 CC एयप कूल्ड, चार स्ट्रोक
मैक्स पावर : 6.15 kW (8.36 Ps) @ 8000 Rpm
मैक्स टोर्क: 0.82 Kg-m (8.05 Nm) @ 5000 rpm

बजाज डिस्कवर

बाजाज कंपनी की डिस्कवर गाड़ी अपने माइलेज की वजह से युवाओं के बीच काफ़ी पसंद की जा रही है। इस गाड़ी शुरुआत 125 cc इंजन के साथ हुई थी। इस बाइक के दो अन्य वेरिएंट्स भी 100 और 150 cc बाज़ार में उतारे गए हैं।

कीमत : 52,992 रुपए से शुरू

इंजन : सिंगल Cyl, चार वॉल्व , 124.6 सीसी (डीटीएस-आई) 
मैक्स पावर : 11.5 Ps @ 8000 RPM
मैक्स टोर्क: 10.8 Nm @ 6000 RPM

हौंडा शाइन

हौंडा कंपनी की भारत में सबसे अधिक बिकने वाली बाइक 125 cc की हौंडा शाइन है। यह गाड़ी देखने जितनी दमदार है, उतनी ही चलाने में अच्छी भी है।

कीमत : 55,960 रुपए से शुरू

इंजन : एयप कूल्ड, चार स्ट्रोक और एस आई इंजन
मैक्स पावर : 10.6PS
मैक्स टोर्क: 10.54Nm
माईलेज: 65kmpl

स्टार सिटी प्लस

स्टार सिटी प्लस की भारतीय बाज़ारों कम समय में अच्छी बिक्री करने वाली मोटर साइकिलों में से एक है। ये बाइक 110 cc की ये बाइक 86kmpl का एवरेज देती है।

कीमत : 48,116 रुपए से शुरू

मैक्स पावर : 8.4 PS @ 7000 Rpm
मैक्स टोर्क: 8.7 NM @ 5000 Rpm
वजन : 109 Kgs

#indianbikes #bikes #automobiles #India

 

Continue Reading

Trending