Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

चीन परमाणु सुरक्षा कानून का मसौदा जल्द तैयार करेगा

Published

on

6a00d8341bfae553ef016304e76617970d-800wiबीजिंग। चीन परमाणु सुरक्षा कानून एवं आणविक ऊर्जा कानून का मसौदा जल्द तैयार करेगा। यह जानकारी बुधवार को जारी एक श्वेत-पत्र में दी गई है। स्टेट काउंसिल इंफॉरमेशन ऑफिस की ओर से जारी श्वेत-पत्र में कहा गया है कि चीन ने 1985 में अपने पहले परमाणु ऊर्जा संयंत्र के निर्माण का कार्य शुरू किया था और तब से इसने परमाणु ऊर्जा प्रतिक्रिया से संबंधित कानून बनाने में तेजी लाई है।

चीन ने 1993 में पहली बार परमाणु दुर्घटनाओं के आपात प्रबंधन पर एक अधिनियम को अंगीकार किया था और उसके बाद रेडियोधर्मी प्रदूषण के नियंत्रण व रोकथाम का एक कानून अंगीकार किया। श्वेत पत्र में कहा गया है आपातकालीन प्रतिक्रिया से संबंधित कानून में परमाणु हादसों को भी शामिल किया गया है।

जुलाई 2015 में राष्ट्र सुरक्षा कानून में संशोधन किया गया और परमाणु आपातस्थिति नियम को मजबूत बनाया गया। बीते वर्षो में चीन ने एक परमाणु आपात प्रबंधन प्रणाली भी स्थापित की है। राष्ट्र स्तर पर नागरिक विभागों और सेना को मिलाकर नेशनल न्यूक्लीयर एक्सीडेंट इमरजेंसी कोर्डिनेशन कमेटी बनाई गई है और नियमित काम के लिए एक सामान्य प्रभारी अधिकारी है।

अन्तर्राष्ट्रीय

सूडान में हुए धमाके में 18 भारतीयों की मौत, विदेश मंत्रालय ने की पुष्टि

Published

on

नई दिल्ली। सूडान में हुए एक बम धमाके में 23 लोगों की मौत हो गई जिसमें 18 भारतीयों हैं। इसकी पुष्टि खुद विदेश मंत्रालय द्वारा की गई है।

बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस घटना की पुष्टि की। विदेश मंत्री ने कहा कि मुझे अभी सलूमी स्थित एक फैक्ट्री में विस्फोट की जानकारी मिली है।

इस हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई है, वहीं कई अन्य गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। इस धामाके में कुल 23 लोगों की मौत हुई है, वहीं 130 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। हादसे की वजह एक एलपीजी सिलेंडर में ब्लास्ट है। भारतीय मिशन ने इस बात की जानकारी दी है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending