Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में नया वीजा छूट कार्यक्रम लागू

Published

on

Loading

436db0e2bb464593babb2eaf8d302171वाशिंगटन| अमेरिका ने अपनी वीजा छूट कार्यक्रम (वीडब्ल्यूपी) में बदलावों को लागू करना शुरू कर दिया है, जिसके तहत 38 देशों के नागरिकों को वीजा में छूट दी जाएगी। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, “ये बदलाव गुरुवार से शुरू हो गए हैं, जिसमें वीडब्ल्यूपी देशों के नागरिकों ने यदि एक मार्च 2011 के बाद ईरान, इराक, सूडान या सीरिया की यात्रा की है या फिर वे इन देशों में रह रहे हैं तो उन्हें अमेरिका की यात्रा से पहले वीजा लेना अनिवार्य होगा।”

वीडब्ल्यूपी देश के राजनयिकों और सैन्यकर्मियों को यात्रा पर सीमित छूट दी गई है। इसके अलावा, वीडब्ल्यूपी देशों के नागरिक, जो उक्त चार देशों के भी नागरिक हैं, उन्हें इस कार्यक्रम से कोई लाभ नहीं होगा। नए प्रतिबंधों के बावजूद अमेरिका के गृह मंत्री पत्रकार, मानवाधिकार कार्यकर्ता, अंतर्राष्ट्रीय संगठन, क्षेत्रीय संगठन और प्रांतीय या स्थानीय सरकारों या फिर व्यावसायिक उद्देश्यों से इन देशों की यात्रा करने वालों को विभिन्न मामलों में व्यक्तिगत आधार पर छूट दे सकते हैं। वीडब्ल्यूपी हर साल 38 साझेदार देशों के नागरिकों को अमेरिका की यात्रा के लिए दो करोड़ नि:शुल्क यात्रा वीजा देता है।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending