Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

अवार्ड लौटाने वाले अब उसे वापस लेने को राजी

Published

on

साहित्य अकादमी पुरस्कार लौटाने वाली लेखिका नयनतारा सहगल, साहित्यकार कलबुर्गी हत्या और दादरी कांड, राजस्थानी लेखक नंद भारद्वाज, पुरस्कार वापस लेने को राजी

Loading

नई दिल्ली। देश में कथित तौर पर इनटॉलरेंस बढ़ने की बात पर साहित्य अकादमी पुरस्कार लौटाने वाली पं. जवाहर लाल नेहरू की भांजी प्रख्‍यात लेखिका नयनतारा सहगल अब इसे वापस लेने पर राजी हो गई हैं। साहित्यकार कलबुर्गी हत्या और दादरी कांड जैसे मामलों के बाद देश में इनटॉलरेंस बढ़ने की बात कह 40 साहित्यकारों ने अपने साहित्य अकादमी पुरस्कार लौटा दिए थे। साहित्यकार उदय प्रकाश के साथ नयनतारा सहगल ने ही एक तरह से अवॉर्ड वापसी कैंपेन की शुरुआत की थी। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पंडित जवाहर लाल नेहरू की भांजी नयनतारा अब इसे वापस लेने के लिए तैयार हो गई हैं। नयनतारा सहगल ने कहा कि उन्हें साहित्य अकादमी से एक चिट्ठी मिली। उस चिट्ठी में लिखा गया था कि अकादमी में पुरस्कार लौटाने को लेकर कोई नियम नहीं है। अकादमी पुरस्कार अपने पास नहीं रख सकती। इसलिए अकादमी पुरस्कार वापस भेज रही है।

इसके बाद ही सहगल पुरस्कार वापस लेने को राजी हो गई हैं। उन्होंने उस दौरान एक लाख रुपए का चेक भी लौटा दिया था। नयनतारा सहगल ने कहा कि वे उस पैसे का इस्तेमाल किसी कल्याणकारी काम में करेंगी। साहित्य अकादमी के मुताबिक चेक भी वापस कर दिया गया है। राजस्थानी लेखक नंद भारद्वाज भी पुरस्कार वापस लेने के लिए राजी हो गए हैं। नंद भारद्वाज ने कहा कि वे इनटॉलरेंस के मसले पर साहित्य अकादमी की प्रतिक्रिया से संतुष्ट हैं। इसलिए उन्होंने भी अपना अवॉर्ड वापस ले लिया है। लेकिन साहित्यकार अशोक वाजपेयी अभी अपने पुराने रुख पर ही कायम हैं। अशोक वाजपेयी ने कहा कि उन्हें भी अकादमी से चिट्ठी मिली है। लेकिन मुझे नहीं लगता कि अवॉर्ड वापस लेने के लिए यह कोई वाजिब कारण है। वहीं साहित्य अकादमी के अध्यक्ष विश्वनाथ प्रसाद तिवारी ने कहा कि अवॉर्ड लौटाने वाले सभी 40 लोगों को चिट्ठी भेजी गई है। उनको भरोसा है कि और दूसरे लेखक भी अकादमी की चिट्ठी पर जवाब जरूर देंगे।

नेशनल

शाम 5 बजे तक किस राज्य में कितने प्रतिशत हुआ मतदान, जानें यहां

Published

on

Loading

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के तहत आज 16 राज्य और 5 केन्द्र शासित प्रदेशों में वोटिंग हो रही है। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा के लिए भी आज वोट डाले जा रहे हैं। 16 करोड़ 63 लाख से ज्यादा मतदाता 102 सीटों के लिए पहले फेज में 1 हज़ार 625 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। आइये जानते शाम पांच बजे तक किस राज्य में कितना मतदान हुआ है।

शाम 5 बजे तक किस राज्य में कितना हुआ मतदान

अंडमान-निकोबार – 56.87
अरुणांचल प्रदेश – 63.03
असम -70.77
बिहार – 46.32
छग – 63.41
जम्मू कश्मीर – 65.08
लक्ष्द्वीव – 59.02
मप्र – 63.25
महाराष्ट्र – 54.85
मणिपुर- 67.46
मेघालय – 69.91
मिजोरम – 52.62
नागालैंड – 55.72
पूड्डूचेरी – 72.84
राजस्थान -50.27
सिक्किम – 67.58
तमिलनाडु – 62.02
त्रिपुरा – 76.10
उत्तर प्रदेश – 57.54
उत्तराखंड – 53.56
पश्चिम बंगाल – 77.57

Continue Reading

Trending