Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

चीन : तिआनजिन में 583 रासायनिक संयंत्र बंद, स्थानांतरित

Published

on

Loading

बीजिंग। चीन की तिआनजिन नगरपालिका के बिन्हाई क्षेत्र में कुल 583 रासायनिक संयंत्रों को सुरक्षा जांच के बाद या तो बंद कर दिया गया या फिर कहीं और स्थानांतरित कर दिया गया है। 

इन संयंत्रों में 430 हानिकारक रासायनिक कारखाने, खतरनाक सामग्रियों के परिवहन से जुड़ी 89 कंपनियां, तिआनजिन बंदरगाह पर खतरनाक सामग्रियों के परिवहन में संलग्न 61 कंपनियां और पटाखों के तीन भंडारगृह शामिल हैं।

इस क्षेत्र में खतरनाक रसायनों के उत्पादन में संलग्न 85 उद्यमों को बंद कर दिया गया है और सुरक्षा जांच के बाद किसी अन्य जगह स्थानांतरित कर दिया गया है।

खतरे की सूची में शामिल इन 85 उद्यमों में नौ में सुधार किया गया है। 10 को स्थानांतरित किया गया है और बाकी बचे 66 उद्यमों ने पुनर्सरचना के लिए सरकार के साथ एक समझौता किया है।

गौरतलब है कि 12 अगस्त को तिआनजिन बंदरगाह के एक गोदाम में दो विस्फोट हुए थे, जिनमें 173 लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें 104 दमकलकर्मी भी शामिल थे।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending