Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

वृन्दावन: प्रेम मन्दिर में जेकेपी ने किया विधवा भोज का आयोजन

Published

on

Loading

वृन्दावन। वेदव्यास ने अट्ठारह पुराणों का मंथन करने के पश्चात् अन्त में दो ही बातों को समस्त शास्त्रों-वेदों का सार बताया है कि परोपकार अर्थात् किसी दूसरे जीव के लिये दया भाव से उसके हित के लिये किये गये कार्य से बड़ा संसार में कोई पुण्य नहीं है एवं किसी जीव को दुःखी करने से बढ़कर संसार में कोई पाप नहीं होता। परोपकार शब्द केवल भगवान् एवं महापुरुषों के लिये ही प्रयोग करना सर्वथा उचित है।

रामचरितमानस में तुलसीदास जी ने कहा है कि भूर्ज तरु सम सन्त कृपाला परहित सह नित विपति विशाला अर्थात् महापुरुष अनेक Vidhwa Bhoj at Prem Mandirविपत्तियाँ सहकर भी बिना किसी कारण के दूसरों पर सदा कृपा की वर्षा करते ही रहते हैं, क्योंकि वो स्वयं के लिये कुछ कर ही नहीं सकते, वो जो कुछ भी करेंगे, वो दूसरों के कल्याण के लिये ही करेंगे। अतः केवल भगवान् और महापुरुष ही परोपकार कर सकते हैं।

इसी परम्परा का निर्वाह करते हुये संत शिरोमणि जगद्गुरु श्री कृपालु जी महाराज अपने अकारण करुणा के स्वभाववश, आध्यात्मिक एवं भौतिक दोनों ही प्रकार से जीवों का कल्याण किया। जगद्गुरु श्री कृपालु जी महाराज ने समस्त विश्व के मनुष्यों के कल्याणार्थ एक वृहद्, धर्म निरपेक्ष, अन्तर्राष्ट्रीय, आध्यात्मिक संस्था जगद्गुरु कृपालु परिषत् की स्थापना की है।

श्री महाराज जी की पावन प्रेरणा से जगद्गुरु कृपालु परिषत् द्वारा समय-समय पर अनेक दानादि के कार्य किये जाते हैं। वर्तमान समय में परिषत् द्वारा मनगढ़, बरसाना एवं वृन्दावन में धर्मार्थ चिकित्सालय चल रहे हैं, जहाँ उपचार व औषधि निःशुल्क प्रदान की जाती हैं।

Vidhwa Bhoj at Prem Mandir -जगद्गुरु श्री कृपालु जी महाराज की सुपुत्रियाँ सुश्री डा. विशाखा त्रिपाठी, सुश्री डा. श्यामा त्रिपाठी एवं सुश्री डा. कृष्णा त्रिपाठी; जो जगद्गुरु कृपालु परिषत् की अध्यक्षायें हैं, उनके द्वारा जगद्गुरु कृपालु परिषत् का संचालन अत्यन्त कुशल रूप से किया जा रहा है। तीनों अध्यक्षाओं ने उच्च शिक्षा प्राप्त करने के उपरान्त अपना सम्पूर्ण जीवन गुरु सेवा को समर्पित करते हुये अपने जगद्गुरु पिता के समाज सेवा के कार्यों में पूर्ण रूपेण सहयोग प्रदान किया है एवं उन सेवा कार्यों को आगे बढ़ाने के लिये भगीरथ प्रयत्न कर रही हैं।

इसी क्रम में जगद्गुरु कृपालु परिषत् की अध्यक्षाओं के नेतृत्व में आज एक दिसम्बर को वृन्दावन में स्थित प्रेम मन्दिर प्रांगण में विशाल विधवा भोज का आयोजन किया गया, जिसमें लगभग चार हजार (4,000) विधवाओं के भोज आदि की व्यवस्था की गई।

इस भोज में विधवाओं को ससम्मान भोजन स्थल पर लाया गया। जो चलने में असमर्थ थीं, उन्हें व्हील चेयर पर बिठाकर भोजन स्थल पर ले जाने की व्यवस्था की गई। सम्मानपूर्वक भोजन कराने के उपरान्त उनके आगमन पर उनको दानस्वरूप दैनिक उपयोग में आने वाली अनेक सामग्रियों से भरा एक-एक बड़ा बैग दिया गया। विधवाओं ने बताया कि समय-समय पर हमें जगद्गुरु कृपालु परिषत् द्वारा अनेक प्रकार की सहायता प्रदान की जाती है।

नेशनल

पीएम मोदी के नेतृत्व ने दुनिया को दिया है विकास, सुरक्षा और सुशासन का मॉडल : सीएम योगी

Published

on

Loading

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि लोकतंत्र के महापर्व में यूपी की 8 सहित देश के 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर चुनाव संपन्न हुए हैं। अबतक के रुझान इस बात को बहुत स्पष्टता के साथ प्रदर्शित करते हैं कि पूरे देश में आम जन का मत मोदी सरकार के लिए प्रचंड रूप से सामने आ रहा है। स्वभाविक रूप से पीएम के नेतृत्व में देश में सुरक्षा का बेहतर माहौल बना है, यह अद्भुत और अभिनंदनीय है। सीएम योगी शनिवार को अपने सरकारी आवास पर मीडिया से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आधी आबादी तो पूरी तरह से मोदी जी के सुरक्षा के मॉडल को अंगीकार कर रही है। पीएम के नेतृत्व में देश में सुरक्षित माहौल के साथ सुशासन का मॉडल भारत ने पूरी दुनिया को दिया है।

मुख्यमंत्री ने पश्चिम बंगाल सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि एक तरफ भाजपा शासित राज्यों में मोदी जी के मार्गदर्शन में सुरक्षा का बेहतर मॉडल दिया है, इसका हालिया उदाहरण रामनवमी का सकुशल आयोजन है, जबकि अपने तुष्टिकरण की नीति के लिए कुख्यात पश्चिम बंगाल में टीएमसी सरकार के कारण वहां रामनवमी की शोभायात्राओं पर हमले हुए हैं। सनातन आस्था को आहत करने की किस हद तक कुचेष्टाएं हो रही हैं, यह एक बार फिर वहां देखने को मिला है।

उन्होंने कहा कि सुशासन की पहली शर्त रूल ऑफ लॉ है। मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा पूरे देश और प्रदेशों में सुरक्षा का बेहतर माहौल देने का कार्य किया किया है। प्रथम चरण के जो रुझान देखने को मिले हैं, पूर्ण विश्वास है कि सातों चरण में भी यही माहौल देखने को मिलेगा। सीएम योगी ने राजस्थान के चुनावी दौरे पर निकलने से पहले कहा कि राजस्थान परिवारवाद नहीं बल्कि राष्ट्रवाद, विकास, सुरक्षा और सुशासन के मोदी मॉडल को स्वीकार करते हुए प्रचंड बहुमत के साथ जिताने का कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि मुझे दूसरी बार राजस्थान में चुनावी जनसभाओं के लिए जाने का अवसर मिल रहा है, जिसे लेकर मैं उत्साहित हूं। वहां हर बार नये स्वरूप में लोगों में उत्साह देखने को मिलता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस बार भी शत प्रतिशत सीटें राजस्थान की जनता भाजपा को देने का कार्य करेगी।

Continue Reading

Trending