Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

नागपुर टेस्ट : अश्विन ने झटके 7 विकेट, भारत जीता

Published

on

Loading

जयंत के. सिंह 

नागपुर| भारतीय क्रिकेट टीम ने जामथा स्थित विदर्भ क्रिकेट संघ मैदान खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका को 124 रनों से हरा दिया। इस मैच में रविचंद्रन अश्विन ने कुल 12 विकेट लिए। अपने अब तक के करियर की श्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले अश्विन मैन ऑफ द मैच बने।

इसी के साथ भारत ने चार मैचों की इस सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है। उसने मोहाली में खेला गया पहला टेस्ट 108 रनों से जीता था। बेंगलुरू में खेला गया दूसरा टेस्ट बारिश में धुल गया था। चौथा टेस्ट तीन दिसम्बर से दिल्ली में खेला जाएगा।

साथ ही भारत ने अपने खिलाफ दक्षिण अफ्रीका का नौ साल अजेय रहने का क्रम भी तोड़ दिया।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 215 रन बनाए थे। जवाब में उसने रविचंद्रन अश्विन के पांच और रवींद्र जडेजा के चार विकेटों की मदद से द. अफ्रीका को 79 रनों पर ढेर कर दिया था।

भारत को पहली पारी के आधार पर 136 रनों की बढ़त मिली थी। इसके बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी में 173 रन बनाए और मेहमानों के सामने 310 रनों का लक्ष्य रखा।

लक्ष्य का पीछा करते हुए मेहमान टीम 89.5 ओवरों में 185 रन बनाकर आउट हो गई। उसके लिए कप्तान हाशिम अमला और फाफ दू प्लेसिस ने 39-39 रन बनाए।

भारत की ओर से अश्विन ने दूसरी पारी में सात विकेट लिए जबकि अमित मिश्रा को तीन सफलता मिली। अश्विन (55) इस साल सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के 51 विकेटों के रिकार्ड को पीछे छोड़ा है।

बहरहाल, दूसरे दिन स्टम्प्स तक अमला 3 और डीन एल्गर 10 रनों पर नाबाद लौटे थे। एल्गर 18 रन के निजी स्कोर पर अश्विन की गेद पर आउट हुए। उनका विकेट 40 के कुल योग पर गिरा।

अब्राहम डिविलियर्स (9) को अश्विन ने पगबाधा आउट किया। डिविलियर्स का विकेट 58 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद अमला और प्लेसिस इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी को अंजाम दिया।

दोनों ने पूरे संयम के साथ खेलते हुए पांचवें विकेट के लिए 72 रन जोड़े। अमित मिश्रा ने चायकाल से ठीक पहले 130 के कुल योग पर अमला को एक बेहतरीन गेंद पर कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराकर इस शानदार साझेदारी को समाप्त किया।

अमला ने अपनी 39 रनों क पारी में 193 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए। उनके आउट होने के तुरंत बाद ही मिश्रा ने 135 के कुल योग पर प्लेसिस को भी बोल्ड कर दिया। प्लेसिस ने भी 39 रन बनाए। प्लेसिस ने 152 गेदों का सामना कर तीन चौके और एक छक्का लगाया।

इन दोनों का आउट होना था कि दक्षिण अफ्रीकी टीम का पुलिंदा सस्ते में बंध गया। ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने 19, डेन विलास ने 12, साइमन हार्मर नाबाद 8, कागिसू राबाडा ने 6 और मोर्ने मोर्कल ने 4 रन बनाए।

खेल-कूद

आईपीएल के बीच पत्नी संग रांची पहुंचे सचिन, धोनी के शहर में है ये काम

Published

on

Loading

रांची। जहां इस समय पूरे देश में आईपीएल की धूम मची हुई है वहीं मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर रांची में हैं। उनके साथ उनकी पत्नी अंजलि भी हैं। सचिन यहां ओरमांझी में युवा फाउंडेशन की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम के लिए आए हैं।

सचिन ने कहा, “मैं यहां अपने फाउंडेशन के लिए आया हूं। सचिन तेंदुलकर फाउंडेशन यहां के यूथ फाउंडेशन के साथ मिलकर काम करता है। खासकर मैं यहां की महिला खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने आया हूं। इसलिए मैं युवा लड़कियों को देखने आया हूं जो फुटबॉल खेलती हैं और उन्हें प्रोत्साहित करूंगा। इस समय इसके अलावा यहां आने की कोई और वजह नहीं है।

बता दें कि सचिन तेंदुलकर के रांची पहुंचने का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में फैंस का उनके प्रति उत्साह साफ नजर आ रहा है। वहीं एयरपोर्ट पर रांची डीसी राहुल कुमार सिन्हा उनके स्वागत के लिए पहुंचे और कड़ी सुरक्षा के साथ सचिन को उनके होटल ले जाया गया।

 

Continue Reading

Trending