Connect with us

मुख्य समाचार

विश्वशक्ति बनने के लिए आंतरिक सुरक्षा महत्वपूर्ण : डोभाल

Published

on

हैदराबाद। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने कहा कि आंतरिक सुरक्षा का प्रबंधन किए बिना कोई देश विश्वशक्ति नहीं बन सकता और यह लड़ाई पुलिस को जीतनी होगी। डोवाल ने दो टूक कहा कि रणनीतिक व राजनीतिक उद्देश्यों को हासिल करने के लिए युद्ध अब अप्रभावी हथियार हो गए हैं और दुश्मन के कमजोर होने पर भी सफलता की कोई गारंटी नहीं है।

उन्होंने चेताया कि आने वाले समय में आंतरिक सुरक्षा के लिए चुनौतियां बढ़ेंगी और ऐसे में यह पुलिस अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि वे लोगों का दिल जीतकर इस जंग को जीतें। डोभाल ने हैदराबाद में सरदार बल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में भारतीय पुलिस अधिकारी (आईपीएस) के प्रशिक्षुओं के 67वें बैच के पासिंग आउट परेड को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं।

26 महिलाओं सहित करीब 141 परिवीक्षाधीन आईपीएस अधिकारियों ने 46 सप्ताह का प्रशिक्षण पूरा किया। नेपाल, भूटान व मालदीव के भी 15 अधिकारियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि युद्ध के बाद के काल में 37 देशों की हालत खस्ता हो गई, जिनमें से 28 पूरी तरह विफल रहे, क्योंकि वे आंतरिक सुरक्षा का प्रबंधन नहीं कर सके।

डोभाल ने कहा कि बेहतरीन सुरक्षाबलों, प्रौद्योगिकी व अन्य सुविधाओं के बावजूद अमेरिका वियतनाम में हार गया और पूर्ववर्ती सोवियत संघ अफगानिस्तान में रणनीतिक व राजनीतिक उद्देश्यों की प्राप्ति में सफल नहीं हो सका। उन्होंने कहा, “यह लड़ाई सेना द्वारा नहीं जीती जा सकती। यह पुलिसकर्मियों की जंग है। यदि आप जीतते हैं, तो देश जीतता है और यदि आप हारते हैं, तो देश हारता है।” डोभाल ने कहा कि यह लड़ाई जमीन, इलाके या पहाड़ के लिए नहीं, बल्कि नागरिक समाज व लोगों के हितों के लिए है।

मनोरंजन

5वें दिन शुभ मंगल ज्यादा सावधान के कलेक्शन पर लगा ब्रेक, महज इतने करोड़ हुई कमाई

Published

on

मुंबई। हिट फिल्मों की  गारंटी बन चुके आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

पहले दिन शानदार प्रदर्शन करने के बाद फिल्म ने दूसरे और तीसरे दिन भी अच्छा बिजनेस किया है। लेकिन चौथे दिन फिल्म के कलेक्शन में भारी गिरावट देखने को मिली।

फिल्म ने चौथे दिन 3.87 करोड़ का कलेक्शन किया जबकि मंगलवार को फिल्म ने 3.07 करोड़ का बिजनेस किया। इसी के साथ फिल्म का कुल कलेक्शन 39.60 करोड़ हो गया है।

फिल्म मल्टीप्लेक्स में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। वहीं छोटे शहरों के सिंगल स्क्रीन पर फिल्म औसत रही है। अगला वीकेंड फिल्म के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा अगर फिल्म के कलेक्शन में एक बार फिर उछाल देखने को मिलता है तो आयुष्मान की इस फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस पर हिट का दर्जा मिल सकता है।

फिल्म का निर्देशन हितेश केवल्या ने किया है। फिल्म में आयुष्मान के अलावा जीतू, गजराज राव, नीना गुप्ता ने मुख्य भूमिका निभाई है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending