Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

साथियों ने जहीर को याद किया, दीं शुभकामनाएं

Published

on

Loading

मुम्बई| भारत के महान महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर सहित तमाम पूर्व तथा मौजूदा क्रिकेट खिलाड़ियों ने गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले अपने पूर्व साथी जहीर खान को याद किया और उन्हें जिंदगी की नई पारी के लिए शुभकामनाएं दीं। देश के सबसे सफल बाएं हाथ के सीमर जहीर ने गुरुवार को अपने संन्यास की घोषणा की। भारत के लिए 14 साल के करियर में 92 टेस्ट मैच खेरते हुए 311 टेस्ट विकेट लेने वाले जहीर हालांकि एक और सत्र तक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलना जारी रखेंगे।

सचिन ने ऐसा गेंदबाज करार दिया है, जो अपनी चतुराई भरी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को ‘बेबस’ कर देते थे। सचिन ने ट्विटर पर जहीर के लिए एक पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने जहीर को सबसे शांत चित्त तेज गेंदबाजों में से एक करार दिया।

सचिन ने अपने पोस्ट में लिखा, “वह सबसे शांत चित्त तेज गेंदबाजों में से एक हैं। वह कई मौकों पर बल्लेबाजों को बेबस कर देते थे। वह हमेशा चुनौतियों के लिए तैयार रहते थे। मुझे यकीन है कि वह अपनी जिंदगी की नई पारी बेहतरीन तरीके से शुरू करेंगे। मैं जहीर को संन्यास के बाद के जीवन के लिए शुभकामनाएं देता हूं।”

सचिन से पहले बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर और सचिव अनुराग ठाकुर ने जहीर की उपलब्धियों को याद किया और उन्हें भविष्य की शुभकामनाएं दीं। बीसीसीआई ने एक ट्वीट जारी किया, जिसमें लिखा है, “क्रिकेट मैदान पर आपकी तमाम चतुराई के लिए धन्यवाद जहीर खान।”

जहीर ने भारत के लिए सभी फारमेट में 610 विकेट लिए हैं और वह इस मामले में भारत के चौथे सबसे सफल गेंदबाज हैं। वह टेस्ट मैचों में भारत के लिए दूसरे सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं।

भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने ट्वीट कर जहीर को याद किया। धौनी ने अपने ट्वीट में लिखा, “जहीर आपका करियर शानदार रहा है। आपकी पहचान सबसे चतुर तेज गेंदबाज के तौर पर है। आपके लिए जीवन अभी शुरू ही हुआ है। मुझे उम्मीद है कि आप भारतीय क्रिकेट में योगदान देना जारी रखेंगे।”

चोट के कारण जहीर लम्बे समय से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल सके हैं। तीन साल पहले जहीर ने अपना अंतिम एकदिवसीय मैच खेला था।

टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने लिखा कि जहीर जितने अच्छे गेंदबाज रहे हैं, उससे कहीं अच्छे इंसान रहे हैं। कोहली के मुताबिक जहीर ने उनके जैसे कई खिलाड़ियों को प्रेरित किया है।

जहीर ने भारत के लिए 200 एकदिवसीयों में 282 विकेट लिए हैं। वह 17 टी-20 मैचों में भी देश के लिए खेले हैं।

कोहली के अलावा पूर्व कप्तान अनिल कुम्बले, वीवीएस लक्ष्मण, सुरेश रैना और अजीत अगरकर ने भी जहीर को याद किया और उन्हें एक बेहतरीन गेंदबाज और उम्दा इंसान करार दिया।

जहीर ने अपने बयान में कहा, “मैं तत्काल प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ रहा हूं। साथ ही मैं आईपीए-9 के साथ ही घरेलू क्रिकेट भी छोड़ दूंगा। मेरा शरीर अब खेल के लायक नहीं रहा। मैं जानता हूं कि मेरे लिए संन्यास लेने का यह सही वक्त है।”

2011 विश्व कप में जहीर भारत के सबसे सफल गेंदबाज थे। जहीर ने 18.76 के औसत से कुल 21 विकेट हासिल किए थे। वह पाकिस्तान के के शाहिद अफरीदी के साथ टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे।

 

खेल-कूद

पंजाब किंग्स के खिलाफ स्लो ओवर रेट के चलते हार्दिक पांड्या पर लगा 12 लाख का जुर्माना

Published

on

Loading

मुल्लांपुर। आईपीएल 17 के 33वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को 9 रनों से हरा दिया है। इस रोमांचक मैच में 193 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की पूरी टीम 19.1 ओवर में 183 पर सिमट गई। वहीं, पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में स्लो ओवर रेट के चलते मुंबई के कप्तान हार्दिक पांड्या पर 12 लाख का जुर्माना लगाया गया है। आईपीएल ने यह जानकारी गुरुवार को दी।

बीसीसीआई ने एक बयान में इसकी पुष्टि की है। जिसमें बताया गया है कि इस सीजन में टीम मुंबई की यह पहली गलती थी, इसलिए आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट के अनुसार सबसे न्यूनतम दंड दिया गया है।

बात अगर मैच की करें तो 193 रनों का पीछा करने उतरी पंजाब के लिए आशुतोष शर्मा ने 25 गेंदों में 61 रनों की तूफानी पारी खेली, लेकिन वो अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए और मुंबई ने 9 रन से यह मुकाबला अपने नाम किया। एमआई वर्तमान में सात मैचों में तीन जीत के साथ अंक तालिका में सातवें स्थान पर है।

Continue Reading

Trending