Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

‘हाथी दांत की रानी’ को लेकर चीन के सोशल मीडिया में उबाल

Published

on

बीजिंग। चीन में एक महिला कारोबारी पर करीब 1.9 टन हाथी दांत की तस्करी का आरोप लगने पर सोशल मीडिया पर उसे जबर्दस्त आलोचना झेलनी पड़ रही है। कारोबारी महिला पर तंजानिया के डार ऐस सालम की एक अदालत में आरोप तय किया गया है। माना जा रहा है कि महिला कारोबारी यांग फेंगलन ने 2000 और 2014 के बीच लाखों अमेरिकी डॉलर के हाथी दांत की खरीद-फरोख्त की।

‘हाथी दांत की रानी’ नाम से कुख्यात इस महिला को लेकर चीन की सोशल मीडिया में जबर्दस्त बहस छिड़ी हुई है। लोगों ने उसके बर्ताव को लेकर अपना आक्रोश और तंजानिया की अदालत के प्रति अपना समर्थन जाहिर किया है। यही नहीं, उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय से न्याय की मांग की है।

‘टेंसेंट न्यूज’ (एक नई ऐप) पर ही इस तस्करी को लेकर चार दिनों के अंदर 20,670 कमेंट आ चुके हैं।

एक वेब उपयोगकर्ता हुईजिन जिलिन (22) ने कमेंट किया, “कोई व्यापार नहीं, कोई हत्या नहीं। यांग का रवैया उन मासूम हाथियों को मारने से कहीं ज्यादा बुरा है। मानव हितों के लिए जानवरों को मारना अमानवीय है।”

 

अन्तर्राष्ट्रीय

इमरान सरकार ने बनाया कानून, पाकिस्तान में अब रेपिस्टों को बनाया जाएगा नपुंसक

Published

on

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की इमरान सरकार ने बलात्कार जैसे घिनौने अपराध पर नियंत्रण लगाने के लिए एक सख्त कानून बनाया है। यहां अब रेपिस्टों को नपुंसक बना दिया जाएगा। इमरान सरकार ने इससे जुड़े कानून को सैद्धान्तिक मंजूरी दे दी है।

खबर के मुताबिक प्रधानमंत्री खान ने कहा कि यह गंभीर मामला है और इस मामले में देरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इमरान खान ने कहा, ‘हमें अपने नागरिकों के लिए सुरक्षित माहौल बनाना होगा।’ रिपोर्ट के अनुसार, कुछ संघीय मंत्रियों ने दुष्कर्म के दोषियों को सार्वजनिक रूप से फांसी दिए जाने की भी सिफारिश की। सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के सांसद फैसल जावेद खान ने ट्विटर पर लिखा कि कानून जल्द ही संसद में पेश किया जाएगा।

बता दें कि रेप के दोषियों को दुनिया के कई देशों में भयंकर सजा दी जाती है। अमेरिका के कुछ राज्यों में रेपिस्टों को नपुंसक बना देने का प्रावधान है। वहीँ अरब के कुछ देशों में उसके प्राइवेट पार्ट को काटने की सजा सुनाई जाती है। इसके साथ ही अपराधी को फांसी देने, सिर कलम करने का भी नियम है।

Continue Reading

Trending