Connect with us

नेशनल

विदेशों में केरल चटनी पाउडर की मांग बढ़ी

Published

on

कोच्चि| भुने हुए नारियल, भुनी दालों, मसालों, नारियल के दूध और सूखे नारियल से तैयार केरल के पारंपरिक चटनी पाउडर की विदेशों में बढ़ी मांग के कारण इसके निर्यात में वृद्धि हुई है। प्रोटीन और रेशे से भरपूर इस चटनी को आमतौर पर चावल, इडली या डोसा के साथ खाया जाता है।

कोकोनट डेवलपमेंट बोर्ड (सीडीबी) के मुताबिक, पिछले वित्त विर्ष में इसका निर्यात 85,949 डॉलर यानी 56 लाख रुपये तक पहुंच गया। 2012-13 में किए गए 41.57 लाख रुपये मूल्य के निर्यात से वर्ष के अंत तक यानी वित्त वर्ष की समाप्ति से एक तिमाही पूर्व ही 67 लाख रुपये मिलने का अनुमान है।  

सीडीबी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले कुछ वित्त वर्षो में नारियल चटनी के निर्यात के आंकड़ों में लगातार बढ़ोतरी हुई है।  दीप्ति विजयन द्वारा तैयार सीडीबी कि रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त अरब अमीरात केरल चटनी का सबसे बड़ा निर्यातक है। इसके बाद दूसरे नम्बर पर केरल चटनी की मांग अमेरिका में है। निर्यात का बड़ा हिस्सा खाड़ी देशों में भेजा जाता है जहां केरल मूल के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं। विजयन ने कहा, “नवीनता, परंपरा और मध्यम निवेश के कारण इस उत्पाद में काफी दम है। निर्यातक इसका लाभ उठा सकते हैं।”

 

नेशनल

Vikas Dubey एनकाउंटर में ढेर, उत्तर प्रदेश एसटीएफ के जवाबी हमले में मौत

Published

on

By

उत्तर प्रदेश एसटीएफ की टीम जिस गाड़ी में  विकास दुबे को कानपुर ला रही थी, उसका एक्सीडेंट हो गया है। शुक्रवार सुबह उज्जैन से कानपुर लाते वक्त हाइवे पर STF के काफिले की एक गाड़ी पलट गई. इस एक्सीडेंट के बाद विकास दुबे हथियार छीनकर भाग रहा था, तभी मुठभेड़ में वो मारा गया।

जिस जगह पर ये एक्सीडेंट हुआ है, वहां मौजूद लोगों ने कहा कि गाड़ी पलटने के बाद उन्होंने गोलियों की आवाज सुनी थी। तुरंत वहां से लोग चले गए।जब गाड़ी पलट गई तो विकास दुबे ने वहां से भागने की कोशिश की।विकास दुबे एसटीएफ के हथियार छीन कर भागने की कोशिश कर रहा था, लेकिन इसी बीच STF और विकास दुबे के बीच मुठभेड़ हुई। जिसमे वो मारा गया।

देखें वीडियो –

#vikasdubey #vikasdubeykilled #vikasdubeyshotdead

Continue Reading

Trending