Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायल पर कार्रवाई करे संयुक्त राष्ट्र : सीरिया

Published

on

Loading

दमिश्क| इजरायल द्वारा दमिश्क में दो स्थानों पर रविवार को किए गए हमलों के बाद सीरिया ने संयुक्त राष्ट्र से इजरायल के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया है। सीरिया की राज्य संचालित समाचार एजेंसी सना के हवाले से जानकारी दी कि सीरिया के विदेश मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र से यह आग्रह किया है।

विदेश मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र को भेजे गए पत्र में लिखा, “सीरिया, इजरायल पर निवारक प्रतिबंध लगाने का आग्रह करता है, जो अपनी आतंकवाद समर्थक नीतियां और सीरिया के खिलाफ पूर्वनियोजित इरादों को खुलेआम जाहिर करने से नहीं हिचकता है।”

दमिश्क में सीरिया के दो ठिकानों सहित अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास स्थित सैन्य चौकी पर इजरायली लड़ाकू जेट विमानों के हमले के बाद यह पत्र सार्वजनिक किया गया।

मंत्रालय ने कहा कि इजरायल के हमलों को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत सभी जरूरी कदम उठाने होंगे।

इससे पूर्व सीरिया की सेना के जनरल कमांड ने कहा कि इजरायल के हमले इस बात के साफ संकेत हैं कि सीरिया में आतंकवादी गतिविधियों को वह समर्थन दे रहा है।

सेना ने बताया कि इजरायल के हमलों में कोई व्यक्ति हताहत नहीं हुआ है, लेकिन संपत्तियों को क्षति पहुंची है।

सीरिया और इजरायल के बीच बीते चार सालों से जारी संघर्ष में इजरायल कई सीरियाई सैन्य ठिकानों पर हमले कर चुका है।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending