Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

चीनी शैक्षणिक प्रणाली में फुटबाल के समावेश का जश्न

Published

on

Loading

बार्सिलोना। चीन के प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों के पाठ्यक्रम में फुटबाल को एक विषय के रूप में शामिल किए जाने के जश्न में यहां ‘बार्साकिड्स’ नाम के विशेष सत्र का आयोजन किया गया। इस विशेष सत्र का आयोजन एफसी बार्सिलोना फाउंडेशन और चाइनीज एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ कातालोन्या ने संयुक्त रूप से किया।

बार्सिलोना के एस्कोला पिया नोस्ट्रा सेनयोरा में आयोजित इस सत्र में पूर्वोत्तर स्पेन में कातालोन्या के चीनी समुदाय से करीब 250 बच्चों ने हिस्सा लिया। परियोजना के पांच मूल्यों- प्रयास, सम्मान, विनम्रता, समूह कार्य और महत्वाकांक्षा के संदर्भ में बच्चों को 40 के समूहों में बांटा गया। इसे समझने के बाद बच्चों ने कई फुटबाल मैचों में इन अवधारणाओं का इस्तेमाल किया।

एफसी बार्सिलोना फाउंडेशन और चाइनीज एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ कातालोन्या द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस सत्र में एफसी बार्सिलोना के पहले उपाध्यक्ष जोर्डी काडरेनर आई कासौस और बार्सिलोना में चीन के नए महावाणिज्य दूत तांग हेंग भी शामिल हुए।
काडरेनर ने कहा, “चीन की अपनी शिक्षा प्रणाली में अकादमिक विषय के रूप में फुटबॉल को शामिल करना काफी महत्वपूर्ण है। यह हमारे लिए, चीन के लिए है।”

‘बार्साकिड्स’ एफसी बार्सिलोना का एक कार्यक्रम है, जो बच्चों में खेल के माध्यम से कई मूल्यों को बढ़ावा देता है और उन्हें सक्रिय एवं समावेशी भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करता है। इस परियोजना को अब तक 50 देशों में शुरू किया जा चुका है और अब तक इसमें 4,00,000 से भी अधिक बच्चे हिस्सा ले चुके हैं। यह परियोजना 2011/12 सत्र में शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य छह से 12 साल की उम्र के बच्चों को फुटबाल में प्रशिक्षित करना है, लेकिन व्यापक अर्थ में यह परिवारों और समुदाय को भी इसमें शामिल करना चाहता है।

 

खेल-कूद

ICC T20 रैंकिंग में सूर्य कुमार यादव का जलवा बरकरार, नंबर एक की पोजीशन कायम

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आईसीसी की ओर से एक बार फिर से टी20 की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। भारत के सूर्यकुमार यादव का नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बना हुआ है। वे पिछले कुछ वक्त से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर बने हुए हैं। इसके बाद भी उनकी कुर्सी पर कोई खतरा नहीं दिख रहा है। वहीं इंग्लैंड के फिल साल्ट 802 की रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं। यानी पहले और दूसरे नंबर के बल्लेबाज के बीच काफी ज्यादा अंतर है।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर पाकिस्तान की चल रही टी20 सीरीज में अपनी मजबूत शुरुआत के दम पर नवीनतम आईसीसी पुरुष टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग में दो पायदान ऊपर 17वें स्थान पर पहुंच गए।

अफरीदी श्रृंखला के पहले तीन मैचों में अग्रणी विकेट लेने वाला गेंदबाज है। वहीं पाकिस्तान के दूसरे गेंदबाज हारिस रऊफ 22वें स्थान पर हैं। गेंदबाज की टी-20 रैंकिंग में इंग्लैंड के आदिल रशीद नंबर 1 पर बने हुए हैं।

Continue Reading

Trending