Connect with us

प्रादेशिक

केंद्र दे रहा कट्टरपंथ को बढ़ावा : प्रकाश करात

Published

on

बांदा | मार्क्‍सवादी कम्युनिष्ट पार्टी (माकपा) के पूर्व महासचिव प्रकाश करात ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार देश में कट्टरपंथी ताकतों को बढ़ावा दे रही है, ये ताकतें समाज में गोहत्या का झूठा प्रचार कर मुस्लिमों को निशाना बना रही हैं। करात ने बांदा जिले के बड़ोखर खुर्द गांव में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कहा, “केंद्र सरकार की शह पर देश में कट्टरपंथी ताकतों को बढ़वा दिया जा रहा है और ये ताकतें समाज में गोहत्या का झूठा प्रचार कर मुस्लिमों को निशाना बनी रही हैं। दादरी में अखलाक की मौत इसी का नतीजा है।”

उन्होंने आरोप लगाया कि “विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, हनुमान सेना, दुर्गावाहिनी जैसे हिंदूवादी संगठन केंद्र सरकार की शह पर काम कर रहे हैं।” करात ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं पर तंज कसते हुए कहा कि “बेहिसाब विदेश यात्राओं से देश में विदेशी पूंजी आने वाली नहीं है| देश की अंदरूनी प्रगति के लिए काम होना चाहिए।”

कालेधन के मसले पर भाजपा और केंद्र सरकार को घेरते हुए माकपा नेता ने कहा कि करोड़ों रुपये के इस मामले को उजागर करने में हीलाहवाली की जा रही है। बिहार विधानसभा चुनाव पर उन्होंने कहा, “भाजपा वहां युवाओं को लैपटॉप व स्कूटी का लालच देकर सत्ता पर कब्जा करना चाहती है, जबकि बिहार में बुनियादी समस्याएं जैसे कृषि, औद्योगीकरण, बेरोजगारी, पलायन और कानून व्यवस्था सुधारने पर ध्यान देने की जरूरत है, लेकिन भाजपा को इन सबसे कोई सरोकार नहीं है, वह भावनाओं को भड़काकर और लोगों को बहकाकर वोट बटोरना चाहती है।”

 

 

नेशनल

किसान ने बनाई पेड़ पर चलने वाली बाइक, वीडियो देखकर गर्व से चौड़ा हो जाएगा सीना

Published

on

मुंबई। ऊंचे पेड़ों पर चढ़ने के लिए किसान आमतौर पर रस्सियों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन पेड़ पर चढ़ने का ये तरीका बेहद खतरनाक होता है। थोड़ी सी भी चूक होने पर किसान गंभीर रुप से घायल या उसकी मौत भी हो सकती है।

इन परेशानियों को देखते हुए कर्नाटक के किसान गणपति भट्ट ने पेड़ पर चलने वाली मोटरसाइकिल बनाई है। इस पर बैठकर कोई भी शख्स आसानी से पेड़ पर चढ़ सकता है।

मंगलुरु के सजीमामूडा गांव के 48 वर्षीय भट्ट ने बताया कि यह एक बेहद आसान और उपयोगी आविष्कार है जिसकी मदद से 60 से 80 किलोग्राम का कोई भी शख्स उस पर बैठकर आराम से पेड़ की ऊंचाई तक चढ़ सकता है।

खास बात ये है कि मशीन पेट्रोल से चलती है। इस मशीन को तैयार करने में किसानों की सुरक्षा का खास ख्याल रखा गया है। इस बाइक की मजबूती का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है, वीडियो पेड़ से बंधे इस बाइक मशीन पर खड़े होकर शख्स को कूदते हुए देखा जा सकता है जिससे ये पता चलता है कि ये मशीन कितनी मजबूत है।

सोशल मीडिया पर इस बाइक का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये बाइक 100 का एवरेज देती है यानि एक लीटर पेट्रोल में इस बाइक से 100 पेड़ों पर चढ़ा जा सकता है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending