Connect with us

खेल-कूद

भारत-ए ने टी-20 अभ्यास मैच में द. अफ्रीका को दी पटखनी

Published

on

भारत-ए, टी-20 अभ्यास मैच, द. अफ्रीका को पटखनी, मयंक अग्रवाल, मनन वोहरा, इंडियन प्रीमियर लीग

नई दिल्ली| मयंक अग्रवाल (87) और मनन वोहरा (56) की निर्भीक बल्लेबाजी के दम पर भारत-ए टीम ने मंगलवार को पालम एअरफोर्स मैदान पर खेले गए टी-20 अभ्यास मैच में दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराकर भारी उलटफेर को अंजाम दिया। इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी चमक दिखा चुके टी-20 के फन के माहिर मयंक और मनन ने पहले विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी करते हुए 190 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही भारतीय टीम के लिए जीत का आधार तय किया। इसमें संजू सैमसन (नाबाद 31) ने भी अहम भूमिका अदा की। इस तरह भारत ने 19.4 ओवरों में एक बड़ा लक्ष्य हासिल कर लिया। मनन 42 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का लगाने के बाद आउट हो गए लेकिन इसके बाद मयंक और सैमसन ने भारत को जीत की ओर ले जाना जारी रखा।

मयंक ने बेहतरीन शाट्स लगाए। वह 171 के कुल योग पर आउट हुए। मयंक ने अपनी 49 गेंदों की पारी में 12 चौके और दो छक्के लगाए। मयंक और सैमसन ने दूसरे विकेट के लिए 28 गेंदों पर 52 रन जोड़े। सैमसन 22 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाकर नाबा लौटे। कप्तान मंदीप सिंह ने सात गेंदों पर दो चौकों की मदद से नाबाद 12 रन बनाए। मंदीप और सैमसन ने 14 गेंदों पर 22 रन जोड़े। इससे पहले, ज्यां पॉल ड्यूमिनी (नाबाद 68) के शानदार अर्धशतक और कप्तान फाफ दू प्लेसिस (42, रिटायर्ड आउट) और अब्राहम डिविलियर्स (37) की उम्दा पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट पर 189 रन बनाए। ड्यूमिनी ने अपनी 32 गेंदों की नाबाद पारी में दो चौके और छह छक्के लगाए। ड्यूमिनी कप्तान प्लेसिस के रिटायर्ड आउट होने के बाद मैदान पर आए और छा गए। प्लेसिस ने भी हालांकि बेहतरीन अंदाज खेलते हुए 27 गेंदों पर सात चौैके लगाए। प्लेसिस और डिविलियर्स ने आपस में दूसरे विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी की। डिविलियर्स ने 27 गेंदों का सामना कर तीन चौके और दो छक्के लगाए। उनका विकेट 90 के कुल योग पर गिरा।

डेविड मिलर (10) अधिक देर नहीं टिक पाए लेकिन फरहान बेहरादीन (नाबाद 17) ने ड्यूमिनी के साथ मिलकर भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ली। बेहरादीन ने 20 गेंदों का सामना कर एक चौका लगाया। ड्यूमिनी और बेहरादीन ने 46 गेंदों पर 83 रनों की नाबाद साझेदारी की। भारत-ए की ओर से कुलदीप यादव और हार्दिक पंड्या को एक-एक विकेट मिला। भारत के 72 दिनों के दौरे की शुरुआत दक्षिण अफ्रीकी टीम इसी मैच से की। यह अलग बात है कि उसका आगाज अच्छा नहीं रहा। इसके बाद वह हिमाचल के धर्मशाला में दो अक्टूबर को भारत के साथ पहला आधिकारिक टी-20 मैच खेलेगी।

खेल-कूद

सिडनी वनडे: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर किया बल्लेबाज़ी का फैसला

Published

on

सिडनी। आस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने शनिवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारत के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। भारत के आज करो या मरो का मुकाबला है। अगर आज का मैच भारत हार जाता है तो तो वो आस्ट्रेलिया के हाथों सीरीज भी गंवा बैठेगा। वहीँ अगर भारत आज के मैच में जीत दर्ज करता है तो सीरीज का फैसला तीसरे और निर्णायक मुकाबले में होगा।

तीन मैचों की सीरीज में आस्ट्रेलिया 1-0 से आगे है। मेजबान टीम ने बीते शुक्रवार को खेले गए पहले वनडे मैच में भारत को 66 रनों से हरा 1-0 की बढ़त ले ली है। आस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। मार्कस स्टोइनिस चोटिल हैं इसलिए मोइजेज हेनरिक्स को अंतिम-11 में जगह मिली है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली बिना बदलाव के साथ उतरे हैं।

टीमें : आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशैन, मोइजेज हेनरिक्स, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और एडम जाम्पा।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल,श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल(विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

Continue Reading

Trending