Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

लाइफ स्टाइल

पुर्तगाल में पहला कॉमिक-कॉन शुरू

Published

on

Loading

लिसबन| पुर्तगाल में कॉमिक किताबों, विज्ञान फंतासी एवं काल्पनिक साहित्य के प्रशंसकों के लिए पहले कॉमिक कॉन सम्मेलन की शुरुआत शुक्रवार हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शनिवार को बताया कि पांच से सात दिसंबर तक चलने वाला यह कॉमिक-कॉन सम्मेलन माटोसिन्होस शहर के एक्सपोनोर कांफ्रेंस सेंटर में आयोजित किया जा रहा है।

कॉमिक कॉन में विज्ञान कल्पना और फंतासी शैली की फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता और साहित्य जगत की हस्तियां भी शिरकत करेंगी। कॉमिक कॉन के मुख्य आकर्षणों में टेलीविजन शो ‘विकिंग्स’ में रोलो किरदार निभाने वाले क्लाइव स्टैंडेन, ‘गेम ऑफ थ्रॉन्स’ की नताली डोरमर और ‘द वॉकिंग डेड’ में फादर गेब्रियल का किरदार निभाने वाले सेथ गिलियम की उपस्थिति होगी।

मूल रूप से अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित सेन डिएगो में साल 1970 में शुरू हुआ कॉमिक कॉन सम्मेलन दुनिया भर के अलग अलग शहरों में फैल चुका है। कार्यक्रम के आयोजक ने कहा, पहली बार पुर्तगाल में कॉमिक कॉन मनाने का लक्ष्य इस कार्यक्रम को पुर्तगाल के सबसे बड़े पॉप सांस्कृतिक कार्यक्रम के रूप में स्थापित करना है।

मुख्य समाचार

गर्मियों में बिना नींबू के बनाएं ये 5 रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स, होती हैं बेहद टेस्टी

Published

on

By

Loading

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही शरीर को पानी की अधिक जरूरत महसूस होने लगती है. अगर ध्यान नहीं दिया जाए तो हमारे शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है, जिससे कई समस्याएं उत्पन्न होने का खतरा बढ़ जाता है. गर्मियों में शरीर के लिए सिर्फ पानी ही पर्याप्त नहीं होता और भी कई विकल्प हैं जो शरीर को डिहाइड्रेड होने से बचाते हैं. इन दिनों नींबू के दाम आसमान छू रहें हैं. ऐसे में सभी के लिए इतना महंगा नींबू खरीदना संभव नहीं है. बिना नींबू के भी कुछ पेय पदार्थ ऐसे हैं जिन्हें आप गर्मियों में इन्जॉय कर सकते हैं. आइए जानते हैं बिना नींबू के और कौन से शरबत आप बना सकते हैं.

4 Refreshing Summer Drinks - All Non Alcoholic and Easy to Make!

बेल का शरबत

बेल का शरबत बनाने की विधि – Bel Ka Sharbat Recipe in Hindi

बेल का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले पका बेल का पल्प निकाल लें. अब इसे पानी में अच्छे से तब तक मसलें जब तक पानी और पल्प एक ना हो जाए. अब इसे छन्नी से छान कर शकर, भुना-पिसा जीरा, काला नमक और बर्फ मिला कर सर्व करें.

खीरा और कीवी जूस

Kiwi-Cucumber Cooler - Rosanna Davison Nutrition

खीरा कीवी जूस बनाने के लिए सबसे पहले खीरा, आधा इंच अदरक और कीवी को छील लें. अब इन्हें ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें. इसके बाद इसमें काली मिर्च, बर्फ और पानी मिला कर 1 मिनट तक ब्लेंड करें. खीरा कीवी जूस रेडी है.

आम पना

Aam Panna: the Indian summer cooler that is older than you think | Condé Nast Traveller India

आम पना बनाने के लिए एक पैन में कच्चे आम लेकर उन्हें नर्म होने तक पकाएं. आम को ठंडा होने पर उसका छिलका अलग करके पल्प निकाल लें. इस पल्प को एक पैन में डालें और इसमें शकर मिलाएं और इसे पूरी घुलने तक चलाते हुए पकाएं. इसके बाद पैन को नीचे उतार कर इसमें जीरा पाउडर, काला नमक, सादा नमक मिलाएं. अब इस पेस्ट को 1 से 2 चम्मच ग्लास में लेकर ऊपर से पानी और बर्फ डालकर अच्छे से मिला लें. पुदीना से गार्निश करके सर्व करें.

तरबूज स्मूदी

Watermelon Smoothie - Downshiftology

तरबूज स्मूदी बनाने के लिए सबसे पहले तरबूज, दही और शहद को मिक्सर में सिर्फ एक मिनट चलाएं. इसके बाद ड्राई फ्रूट और गुलाब जल शरबत डालकर एक बार फिर मिक्सर चलाएं. इसे ग्लास में डालकर ऊपर से पुदीना और तरबूज के टुकड़े से गार्निश करें.

इमली शरबत

Alo Bukara or Imli ka Sharbat Recipe | Drink Recipes in English

इमली का शरबत बनाना बेहद आसान है. सबसे पहले इमली को साफ पानी से धो कर उसके बीज अलग कर दीजिए. अब एक बर्तन में पानी लें इसमें इमली और गुड़ डाल कर 3 घंटे के लिए छोड़ दीजिए. इस मिश्रण को मसल कर ग्राइंड करें. अब इसे छान कर सर्व करें.

Continue Reading

Trending