Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

मरकर भी दीवार से चिपकी रहती है ‘जिको’

Published

on

Loading

न्यूयॉर्क| आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि एक छिपकली ऐसी भी है, जो मरने के बाद भी जीवित की भांति दीवार पर चिपकी रहती है। मृत्यु का असर ‘जिको’ (छिपकली का एक प्रकार) के चिपचिपे पैरों पर नहीं पड़ता। जीव वैज्ञानिकों ने प्रयोगशाला में जीवित और मृत जिको पर एक शोध के बाद साबित किया है। रिवरसाइड स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के टिमोथी हीगम के मुताबिक, “जहां तक जिको की बात है, तो उसे चिपकने के लिए किसी भी प्रकार के श्रम की जरूरत नहीं होती।”

उन्होंने कहा, “हमने पाया कि मृत जिको जीवित की भांति समान बल के साथ चिपकी रहती है। इस खोज ने मजबूत चिपकाव के लिए सक्रिय नियंत्रण की आवश्यकता के विचार को गलत साबित किया है। मौत से जिको के पैरों के चिपकने की शक्ति प्रभावित नहीं होती है।”

ऐसा माना जाता था कि छिपकलियों को दीवारों पर चिपकने के लिए पैरों और पैर की अंगुली को धक्का देने की जरूरत होती है। लेकिन शोधकर्ताओं ने पाया कि उन्हें चिपके रहने के लिए किसी तरह के बल की जरूरत नहीं होती।

जिंदा रहते हुए और मरने के 30 मिनट के भीतर जिको के पैरों पर लगाए गए बल से वैज्ञानिकों ने पाया कि इन दोनों ही अवस्थाओं में उनके पैरों के चिपकने के बल में कोई कमी नहीं आती है।

स्टेवर्ट ने कहा, “हालांकि हमने पाया कि जानवरों की मौत के बाद उन्हें चिपकाए रखने वाला तंत्र के निष्क्रिय होने की संभावना ज्यादा होती है।”

यह निष्कर्ष पत्रिका ‘बायोलॉजी लेटर्स’ में प्रकाशित हुआ है।

अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायल ने लेबनान पर किया हवाई हमला, दो हिजबुल्लाह लड़ाके ढेर, तीन नागरिक घायल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इजरायल ने दक्षिणी लेबनान के कई गांवों पर हवाई हमले किए हैं, जिसमें दो हिजबुल्लाह लड़ाके मारे गए और तीन नागरिक जख्मी हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसराइल की फौज ने दो मिसाइलों से बॉर्डर इलाके के ऐता अल-शाब गांव में एक घर को नष्ट कर दिया। हमले में हिजबुल्लाह का एक लड़ाका मारा गया, जबकि दो नागरिक जख्मी हो गए हैं।

एक दूसरे इसराइली युद्धक विमान ने दक्षिणपूर्वी लेबनान के ब्लिडा गांव में एक दो मंजिला घर को निशाना बनाया। इस हमले में हिजबुल्लाह का एक दूसरे सदस्य मारा गया और एक नागरिक जख्मी हो गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इजरायली विमानों और ड्रोनों ने सीमा क्षेत्र के पूर्वी तथा मध्य हिस्सों में पांच कस्बों और गांवों पर सिलसिलेवार हवाई हमले किए, जिससे 17 घरों को नुकसान पहुंचा। इस बीच, हिजबुल्लाह ने पुष्टि की कि उसने कई इजरायली स्थलों पर हमला किया है।

Continue Reading

Trending