Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

रेड सैंडर्स की ई-नीलामी से आंध्र ने 991 करोड़ रुपये कमाए

Published

on

Loading

हैदराबाद| आंध्र प्रदेश ने जब्त की हुई 3,615 टन रेड सैंडर्स लकड़ियों को वैश्विक नीलामी में बेचकर 991 करोड़ रुपये कमाए हैं। सप्ताह भर चली ई-नीलामी सोमवार रात समाप्त हुई। यह नीलामी सरकारी ई-कॉमर्स कंपनी मेटल स्टेट ट्रेडिंग कॉरपोरेशन (एमएसटीसी) द्वारा की गई।

एमएसटीएस सर्वाधिक बोली लगाने वालों की सूची राज्य सरकार को देगी, जो बाद में बिक्री और निर्यात की प्रक्रिया को अंजाम देगी।

सफल बोलीदाता 10 दिनों के भीतर 25 फीसदी राशि जमा करेंगे और 30 दिनों में शेष पूरी राशि जमा कर देंगे। बिक्री की पुष्टि हो जाने के बाद 90 दिनों के भीतर निर्यात प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

नीलामी में प्रति टन कीमत 25 लाख से अधिक लगी।

वन अधिकारियों को ए, बी और सी श्रेणी की 4,160 टन रेड सैंडर्स लकड़ियों की नीलामी से 1,000 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान था।

विदेशी व्यापार महानिदेशालय ने 8,584 टपन की बिक्री की अनुमति दे दी थी, लेकिन राज्य सरकार ने प्रथम चरण में सिर्फ 4,160 टन की बिक्री और निर्यात करने का फैसला किया। शेष लकड़ी दूसरे चरण में बेची जाएगी।

राज्य के वन विभाग के प्रधान संरक्षक ए.वी. जोसेफ ने बताया कि अगले साल 30 अप्रैल तक लकड़ियों को बेचने की अनुमति मिली है।

राज्य बिक्री से होने वाली आय का 30 फीसदी हिस्सा रेड सैंडर्स वन के संरक्षण में उपयोग करना चाहती है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

प्रादेशिक

बिहार: पटना जंक्शन के सामने होटल में लगी भीषण आग, 6 की मौत, चार झुलसे

Published

on

Loading

पटना। बिहार की राजधानी पटना में रेलवे जंक्शन के सामने बहुमंजिला पाल होटल में आग लग गई। आग के कारण कई लोग अंदर ही फंस गए। अब तक होटल से तीन शवों को निकाला जा चुका है। मृतकों में एक युवक व दो युवतियां हैं। वहीं चार लोगों बुरी तरह से झुलस गए हैं। इन्हें पीएमसीएच में भर्ती करवाया गया है। बताया जा रहा है अभी भी कई लोग अंदर फंसे हुए हैं।

आग की घटना गुरुवार सुबह करीब 11 बजे की है। आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं। पूरी बिल्डिंग आग की लपटों और धुंए से घिर गई है। आग लगने से इलाके में अफरा-तफरी मच गई। होटल के सामने पुल पर वाहनों का जाम लग गया। आग इतनी भयावह है कि उसे बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड कर्मियों के इंतजाम नाकाफी बने हुए हैं। मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस मौजूद है। आग की लपटों का होटल के नजदीक बिल्डिंग में फैलने का खतरा बना हुआ है।

अग्निशमन विभाग के डीआईजी मृत्युंजय कुमार भी घटनास्थल पर मौजूद हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल आग पर लगभग काबू पा लिया गया है। होटल के अंदर कमरों की तलाशी की जा रही है कि कहीं कोई इसमें फंसा तो नहीं है। उन्होंने बताया होटल से करीब 25 लोगों का रेस्क्यू किया गया है। उन्होंने कहा कि पाल होटल में लगी आग की जानकारी उन्हें करीब 11 बजे मिली थी।

स्थानीय लोगों का कहना है कि किचन में लगी आग ने चार मंजिला इमारत को अपनी जद में ले लिया। ऊपर के फ्लोर पर नाश्ता कर रहे लोग इसकी चपेट में आ गए। घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया। आसपास के होटल और दुकानों के लोग बाहर निकलकर सड़क पर आ गए। फायर ब्रिगेड की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर लोगों को बाहर निकालने में जुटी हुई है।

Continue Reading

Trending