Connect with us

खेल-कूद

त्रिकोणीय श्रृंखला : दक्षिण अफ्रीका-ए को हराकर भारत-ए फाइनल में

Published

on

चेन्नई| मयंक अग्रवाल (176) और मनीष पांडेय (नाबाद 108) के शानदार शतकों की मदद से भारत-ए टीम ने चेपॉक स्टेडियम में गुरुवार को हुए त्रिकोणीय श्रृंखला के छठे और आखिरी लीग मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका-ए को 34 रनों से हरा दिया। भारत-ए से मिले 372 रनों के विशाल लक्ष्य के जवाब में दक्षिण अफ्रीका-ए ने बेहतरीन संघर्ष किया, हालांकि टीम निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट गंवाकर 337 रन ही बना सकी। भारत-ए टीम इस जीत के साथ फाइनल में पहुंच गई। अब उसका सामना आस्ट्रेलिया-ए से होगा।

लक्ष्य का पीछा करते हुए क्विंटन डी कॉक (113) ने जहां दक्षिण अफ्रीका को बेहतरीन शुरुआत दिलाई, वहीं रीजा हेंड्रिक्स (76) और खाया जोंडो (86) ने आखिरी ओवरों में आतिशी बल्लेबाजी कर मैच को रोमांचक बना दिया।

डी कॉक ने अपनी शतकीय पारी में 86 गेंदों का सामना कर 10 चौके और छह छक्के लगाए। अक्षर पटेल ने 181 के कुल योग पर डी कॉक को विकेट के पीछे संजू सैमसन के हाथों कैच करवाया।

हेंड्रिक्स और जोंडो ने आखिरी के ओवरों में तेजी बढ़ाई लेकिन तब तक अपेक्षित रन रेट को वे पाट नहीं सके। हेंड्रिक्स ने 109 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के लगाए, जबकि जोंडो ने 60 गेंदों की पारी में सात चौके और पांच छक्के लगाए।

भारत के लिए अक्षर ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को इस सीरीज में दूसरा शतक लगाने वाले अग्रवाल और कप्तान उन्मुक्त चंद (64) ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी की।

केशव महाराज की गेंद पर चंद पगबाधा हो पवेलियन लौटे। इसके बाद मयंक का साथ देने आए मनीष ने दूसरे विकेट के लिए 8.45 के औसत से ताबड़तोड़ 203 रन जोड़ डाले।

दोनों बल्लेबाजों ने आतिशी अंदाज में अपने-अपने शतक पूरे किए। मयंक ने 133 गेंदों की अपनी पारी में 20 चौके और पांच छक्के लगाए। लोनवाबो सोत्सोबे की गेंद पर केशव ने मयंक का कैच लपका।

मनीष 85 गेंदों की अपनी शानदार पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाकर अंत तक नाबाद रहे।

लीग चरण के इस आखिरी मैच से चार अंक हासिल कर भारत-ए अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रहा। दक्षिण अफ्रीका-ए टीम अपने चारों मैच हार गई।

भारतीय टीम अब फाइनल में आस्ट्रेलिया-ए से भिड़ेगी। इस टीम ने लीग स्तर पर अपने सारे मैच जीते हैं। फाइनल शुक्रवार को होगा।

 

खेल-कूद

सिडनी वनडे: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर किया बल्लेबाज़ी का फैसला

Published

on

सिडनी। आस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने शनिवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारत के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। भारत के आज करो या मरो का मुकाबला है। अगर आज का मैच भारत हार जाता है तो तो वो आस्ट्रेलिया के हाथों सीरीज भी गंवा बैठेगा। वहीँ अगर भारत आज के मैच में जीत दर्ज करता है तो सीरीज का फैसला तीसरे और निर्णायक मुकाबले में होगा।

तीन मैचों की सीरीज में आस्ट्रेलिया 1-0 से आगे है। मेजबान टीम ने बीते शुक्रवार को खेले गए पहले वनडे मैच में भारत को 66 रनों से हरा 1-0 की बढ़त ले ली है। आस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। मार्कस स्टोइनिस चोटिल हैं इसलिए मोइजेज हेनरिक्स को अंतिम-11 में जगह मिली है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली बिना बदलाव के साथ उतरे हैं।

टीमें : आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशैन, मोइजेज हेनरिक्स, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और एडम जाम्पा।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल,श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल(विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

Continue Reading

Trending