Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

कांग्रेस की कलई खोलती सुषमा स्‍वराज की सफाई

Published

on

ललितगेट मुद्दे, लोकसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज, यूनियन कार्बाइड के तत्‍कालीन चेयरमैन वारेन एंडरसन, बोफोर्स कांड के अभियुक्‍त क्‍वात्रोच्चि, राजीव गांधी, आदिल शहरयार , पी चिदंबरम

Loading

ललितगेट मुद्दे पर आज लोकसभा में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज द्वारा दिए गए जवाब से कांग्रेस की राजनीति का चाल, चरित्र और चेहरा उजागर हो गया है। सुषमा के तथ्‍यों पर आधारित जवाब से यह स्‍पष्‍ट हो गया कि ललित मोदी मामले में गुनाहगार कांग्रेस है। इसके अलावा आज सदन में यह भी साबित हो गया कि भोपाल गैस कांड में लगभग 15हजार लोगों की मौत के जिम्‍मेदार यूनियन कार्बाइड के तत्‍कालीन चेयरमैन वारेन एंडरसन और बोफोर्स कांड के अभियुक्‍त क्‍वात्रोच्चि को देश से भगाने का काम भी कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्‍व ने किया।

कांग्रेस की हालत सदन में तब और पतली दिखी जब सुषमा स्‍वराज ने सदन को बताया कि एंडरसन के बदले राजीव गांधी ने अपने बचपन के दोस्‍त के बेटे आदिल शहरयार को छुड़ाया था जो अमेरिका की जेल में 35 साल की सजा काट रहा था। सुषमा में अपनी दलील में कहा कि कांग्रेस के सारे आरोप झूठे हैं, कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने ललित मोदी से अपनी व्‍यक्तिगत दुश्‍मनी के चलते कांग्रेस नेतृत्‍व को भ्रमित किया है। सुषमा स्‍वराज की सफाई के दौरान कांग्रेस सदस्‍यों ने लगातार नारेबाजी कर सदन को डिस्‍टर्ब करने की कोशिश की जबकि कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे के वक्‍तव्‍य के दौरान सत्‍ता पक्ष के लोग चुपचाप उनकी बात सुन रहे थे। इससे ऐसा लगता है कि कांग्रेस के सदस्‍यों की सुषमा के जवाब में कोई दिलचस्‍पी नहीं थी। वे येन केन प्रकारेण संसद को बाधित करना चाहते हैं ताकि उनके गुनाहों के बारे में देश को जानकारी न होने पाए।

पहले सुषमा के इस्‍तीफे की मांग, फिर संसद में चर्चा से भागने की कोशिश, अपने सदस्‍यों के निलंबन की आड़ लेकर संसद में गतिरोध उत्‍पन्‍न करना और उसके बाद जिस सुषमा स्‍वराज पर आरोप लगाया उनका जवाब सुने बिना सदन को बाधित करना, कहीं न कहीं कांग्रेस की नीति और नीयत दोनों पर प्रश्‍नचिन्‍ह लगाता है।

सुषमा ने राजीव गांधी पर लगाए गए अपने आरोपों के संदर्भ में किसी और का नहीं बल्कि कांग्रेस के ही एक वरिष्‍ठ नेता दिवंगत अर्जुन सिंह की आत्‍मकथा में लिखी गई बातों का जिक्र किया जिसमें कहा गया है कि उन्‍हें एंडरसन को भगाने के लिए वायरलेस पर संदेश मिला था, संदेश था कि एंडरसन को तुरंत एक विमान द्वारा दिल्‍ली पंहुचा दिया जाय क्‍योंकि भोपाल गैस कांड के दौरान अर्जुन सिंह मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री थे।

कांग्रेस के राजनैतिक इतिहास में इस तरह की कई कहानियां सुनने को मिलती हैं जब उनके शीर्ष नेतृत्‍व ने देश के गुनाहगारों का साथ दिया। ऐसे में यह आसानी से समझने वाली बात है कि अभी तक कांग्रेस संसद में चर्चा से क्‍यों भाग रही थी? सुषमा स्‍वराज ने शुरू से ही यही कहा था कि ललितगेट मामले में उनकी कोई गलती नहीं है और आज उसका पूरा प्रमाण उन्‍होंने संसद में दे दिया। अब बारी जनता की है कि संसद को इतने दिनों तक बाधित कर जनहित के तमाम फैसलों पर निर्णय न ले पाने वाली स्थिति पैदा करने की दोषी कांग्रेस का चुनावों में सबक सिखाए।

 

नेशनल

अखिलेश यादव ने कन्नौज से दाखिल किया नामांकन, सुब्रत पाठक से होगी टक्कर

Published

on

Loading

कन्नौज। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट से आज अपना नामांकन दाखिल कर दिया। अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट से चौथी बार चुनावी मैदान में कदम रखा है। लोकसभा चुनाव को लेकर पहले अखिलेश यादव के चुनावी मैदान में न उतरने की घोषणा की गई थी। हालांकि, बाद में कार्यकर्ताओं के दबाव के कारण उन्हें अपने निर्णय को बदलना पड़ा। वे चुनावी मैदान में उतर रहे हैं। वहीं, बीजेपी उम्मीदवार सुब्रत पाठक ने भी अपना पर्चा दाखिल कर दिया है।

नामांकन भरने के बाद अखिलेश यादव ने कहा कि पार्टी, नेता, कार्यकर्ता सभी की भावनाएं यह थी कि समाजवादी पार्टी की तरफ से मुझे यहां से चुनाव लड़ाया जाए। मैं सभी का आभार व्यक्त करता हूं। मुझे उम्मीद है कि मुझे यहां की जनता से आशीर्वाद मिलेगा।

सपा ने इससे पहले मैनपुरी से पूर्व सांसद तेज प्रताप सिंह यादव को कन्नौज लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया था। अखिलेश ने नामांकन करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि कन्नौज का चुनाव भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नकारात्मक राजनीति को खत्म करेगा। हम कन्नौज की पहचान को आगे बढ़ाएंगे। हम कन्नौज के लोगों के सम्मान और विकास के लिये काम करेंगे। भाजपा ने कन्नौज का विकास रोक कर नकारात्मक राजनीति की।

Continue Reading

Trending