Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

द्वितीय विश्वयुद्ध में दुर्घटनाग्रस्त विमान के अवशेष चीनी संग्रहालय में

Published

on

Loading

चेंगदू। चीन के एक निजी संग्रहालय ने 71 साल पहले तिब्बत में दुर्घटनाग्रस्त हुए अमेरिकी सेना के सी-87 परिवहन विमान के अवशेष एकत्र किए हैं, जिन्हें संग्रहालय की प्रदर्शनी में रखा जाएगा।

दुर्घटनाग्रस्त विमान के अवशेष महीने की शुरुआत में बोमी कांउटी में एक पर्वत शिखर से एकत्रित किए गए। अवशेष में विमान का 4.5 मीटर लंबा एवं दो मीट चौड़ा डैना, जिसमें पांच कोणों वाला एक तारा अंकित है, सेना के तीन जोड़े जूते, डैशबोर्ड, इंजिन और केबिन के हिस्से शामिल हैं।

विमान के अवशेषों में ‘शिकागो’, ‘यूएसए’, ‘एफबीई-18’, और ‘पीएटी’ जैसे अक्षर लिखे हुए हैं।

संग्रहालय के डिप्टी क्यूरेटर यांग जिनचाओ ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त विमान के अवशेष मंगलवार को पैक कर सिचुआन प्रांत स्थित जियानचुआन संग्रहालय भेज दिए जाएंगे और जापान के आक्रमण के खिलाफ चीन की विजय की स्मृति में इन अवशेषों को संभवत: 15 अगस्त से ‘फ्लाइंग टाइगर हॉल’ में प्रदर्शनी के लिए रखा जाएगा।

जियानचुआन संग्रहालय की स्थापना उद्योगपति फैन जियानचुआन ने की थी और 2005 में संग्रहालय को प्रदर्शनी के लिए खोला गया था। यह चीन के सबसे बड़े निजी संग्रहालयों में शुमार है। संग्रहालय में 30 हॉल हैं, जिनमें जापान के खिलाफ युद्ध, लोक रीति-रिवाज और भूकंप से संबंधित प्रदर्शनियां हैं।

 

नेशनल

गृहमंत्री अमित शाह ने वाराणसी में काल भैरव मंदिर में की पूजा-अर्चना, बीजेपी की जीत का मांगा आशीर्वाद

Published

on

Loading

वाराणसी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी की जीत का आशीर्वाद मांगा।

बता दें कि गृह मंत्री बुधवार की शाम काशी दौरे पर पहुंचे थे। वे महमूरगंज के मोतीझील में पीएम नरेंद्र मोदी और वाराणसी से भाजपा प्रत्याशी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया। फिर मोतीझील मैदान में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने काशी के कार्यकर्ताओं में लोकसभा चुनाव को लेकर जोश भरने का काम किया। उसके बाद उन्होंने काशी में ही रात्रि विश्राम किया था। गुरुवार सुबह अचानक से दर्शन पूजन का प्लान तैयार किया गया था। इसके क्रम में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में गृहमंत्री ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन किया.

काशी के कोतवाल का दर्शन करने के बाद उन्हें विश्वनाथ मंदिर भी जाना था लेकिन अचानक से उनके कार्यक्रम में हुए बदलाव के बाद वह सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए, जहां से वह अगले कार्यक्रम के लिए जाएंगे। फिलहाल गृहमंत्री ने काल भैरव मंदिर में विशेष पूजन किया है। काल भैरव मंदिर के महंत नवीन गिरी का कहना है कि काल भैरव अष्टक के साथ उनका विशेष पूजन करवाया गया है ताकि सुख, शांति व समृद्धि के साथ उन्हें बड़ी जीत मिल सके।

Continue Reading

Trending