Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

राज्यसभा में प्रश्नकाल फिर बाधित

Published

on

Loading

नई दिल्ली| राज्यसभा में सोमवार को भी प्रश्नकाल नहीं चल सका, जिससे नाराज सभापति ने सदन के सदस्यों ने पूछा कि आखिर वे प्रश्नकाल चलने देना चाहते भी हैं या नहीं? राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के करीब एक घंटे के भीतर कई मुद्दों पर हंगामा हुआ, जिसके कारण दो बार थोड़ी-थोड़ी देर के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

सदन में दोपहर करीब 12 बजे प्रश्नकाल शुरू होने के बाद तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने सहारा प्रमुख सुब्रत राय की ‘लाल डयरी’ में कथित तौर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह का जिक्र होने के मुद्दे पर चर्चा कराने के लिए प्रश्नकाल स्थगित करने की मांग करने लगे।

कुछ ही देर बाद समाजवादी पार्टी (सपा) की सांसद जया बच्चन ने अपनी पार्टी के नेता नीरज शेखर से सरकारी आवास खाली कराने का मुद्दा उठाया, जो उन्हें लोकसभा सांसद के रूप में आवंटित किया गया था।

जया ने कहा, “वह दो बार लोकसभा सांसद रहे हैं और इस समय राज्यसभा के सदस्य हैं। लेकिन पुलिस उनके आवास पर है और उनसे उसे खाली करने के लिए कह रही है।”

सभापति हामिद अंसारी ने सदस्यों को यह कहकर शांत कराने की कोशिश की कि यह आवास समिति का मुद्दा है।

वहीं, केंद्रीय संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि सरकार जया की शिकायतों पर गौर करेगी। लेकिन सपा के सांसद इससे भी शांत नहीं हुए।

शेखर फिलहाल जिस आवास में रह रहे हैं, वह कई लोकसभा सांसदों का आवास रह चुका है। शेखर के आवास खाली करने से इंकार किए जाने पर वहां पानी व बिजली का कनेक्शन काट दिया गया है।

पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत चंद्रशेखर के पुत्र नीरज शेखर इस बार बलिया से लोकसभा चुनाव हार गए।

हंगामे से नाराज सभापति ने सदस्यों से पूछा कि आखिर वे सदन की कार्यवाही चलने देना चाहते भी हैं या नहीं?

सदन की कार्यवाही दोपहर एक बजे तक स्थगित करने से पहले अंसारी ने कहा, “यह फैसला कीजिये कि सदन के सदस्य प्रश्नकाल चलने देना चाहते हैं या नहीं?”

गौरतबल है कि सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सदस्यों के हंगामे से कार्यवाही बाधित होने को टालने के लिए प्रश्नकाल का समय 11 बजे के बजाय 12 बजे से शुरू होने को निर्धारित किया गया है।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending