Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

कन्या शिक्षा पर साथ आईं प्रियंका चोपड़ा, फ्रीडा पिंटो

Published

on

Loading

नई दिल्ली| समाज में जागरूकता लाने की दिशा में कहानी सबसे सशक्त माध्यम मानी जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए कन्या शिक्षा के लिए काम करने वाली वैश्विक संस्था ‘गर्ल राइजिंग’ बच्चों को फिल्मों से जोड़ने की तैयारी कर रही है। संस्था ने शनिवार को भारत में अपने इसी पहल के साथ पदार्पण किया। कहानी के माध्यम से संस्था लोगों में जागरूकता फैलाएगी कि अगर लड़कियों को शिक्षा दी जाए तो वे क्या-क्या हासिल कर सकती हैं।

इस जागरूकता अभियान की तरफ लोगों को आकर्षित करने के उद्देश्य से संस्था हिंदी फिल्म जगत की स्टार अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और वैश्विक ख्याति हासिल कर चुकीं फ्रीडा पिंटो को भी साथ लाई है। गर्ल्स राइजिंग के सह संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी होली गॉर्डन ने जागरूकता अभियान लांच करने से पहले आईएएनएस से कहा, “उनमें गजब की प्रदर्शन कला है और वे इस मुद्दे को लेकर काफी सजग हैं इसीलिए हमने उनका चुनाव किया। खासकर जब आपके पास लड़कियों की शिक्षा जैसा मुद्दा हो तो संदेश प्रसारित करने के लिए प्रत्यक्ष आदर्शो का होना जरूरी होता है।”

इस जागरूकता अभियान का मुख्य उद्देश्य भारत में अधिक से अधिक लड़कियों को कम से कम 10 तक की शिक्षा दिलाना है। इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा पूरी करने वाली लड़कियों की संख्या में वृद्धि और देश में लैंगिक भेदभाव को कम करना भी इसका उद्देश्य है। इस जागरूकता अभियान से जुड़ने पर प्रियंका ने कहा, “सबसे अच्छी बात यह है कि यह समस्या वैश्विक है। ऐसा नहीं है कि यह समस्या सिर्फ भारत में ही है। हां, यहां तो है ही, लेकिन दूसरे देशों में भी यह समस्या है। मुझे या इस अभियान से जुड़ी किसी भी अन्य अभिनेत्रियों को सिर्फ एक फोन करके लड़कियां इस अभियान का हिस्सा बन सकती हैं।”

पिंटो ने कहा, “लड़कियों की 13 वर्ष की उम्र में शादी कर दी जाती है और 15 वर्ष की होते-होते वे गर्भवती हो जीता हैं..इस उम्र तक शायद ही किसी लड़की के मासिक धर्म भी आना शुरू होते हैं। इन सबने मेरा इस विषय की ओर रुझान पैदा किया।”

नेशनल

कर्नाटक के मंत्री बोले- मोदी-मोदी के नारे लगाने वालों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए

Published

on

Loading

बेंगलुरु। कर्नाटक के मंत्री शिवराज तंगाडागी ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाने वाले युवकों और छात्रों को थप्पड़ मारे जाने चाहिए। मंत्री ने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए बीजेपी नीत केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा। कन्नड़ एवं संस्कृति मंत्री ने यह भी कहा कि भाजपा को आगामी लोकसभा चुनाव में वोट मांगने के लिए शर्म आनी चाहिए, क्योंकि वह विकास के मोर्चे पर भी विफल रही है।

“दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था”

तंगाडागी ने कहा, “उन्हें शर्म आनी चाहिए। वे विकास का एक काम तक नहीं कर पाए, फिर किस मुंह से वोट मांग रहे हैं। उन्होंने दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था। क्या उन्होंने किसी को नौकरी दी। जब नौकरियों के बारे में पूछो तो वे कहते हैं- पकौड़े बेचो, उन्हें शर्म आनी चाहिए।” कोप्पल जिले के करातागी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, अगर कोई छात्र या युवक अब भी ‘मोदी-मोदी’ कहे तो उन्हें थप्पड़ मारे जाने चाहिए

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि ने मंत्री की टिप्पणियों को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “आगामी लोकसभा चुनाव कांग्रेस के बहुत बुरी तरह से हारने को भांपकर वे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं और वे प्रधानमंत्री मोदी को तानाशाह कहते हैं!” भाजपा ने निर्वाचन आयोग को याचिका देकर मंत्री के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

Continue Reading

Trending