Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

उप्र में 1740 हस्तशिल्पियों को मिलेगा प्रशिक्षण

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लघु उद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भगवत सरन गंगवार ने यहां शनिवार को कहा कि वर्ष 2014-15 में प्रदेश में हस्तशिल्प कौशल उन्नयन विकास प्रशिक्षण एवं निर्यात बाजार के लिए डिजाइन वर्कशॉप योजना के तहत 1740 हस्तशिल्पियों को प्रशिक्षित किए जाने का लक्ष्य है। इसके लिए 120 लाख रुपये का प्राविधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत माह अक्टूबर 2014 तक 450 हस्तशिल्पियों को प्रशिक्षित किया गया है। अवशेष हस्तशिल्पियों को भी यथाशीघ्र लक्ष्य के अनुरूप प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए गए हैं।

गंगवार ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा संचालित हस्तशिल्प पेंशन योजना के अंतर्गत वर्ष 2014-15 में 30 लाख रुपये की स्वीकृति दी गई है, जिसके सापेक्ष माह अक्टूबर तक 8.55 लाख रुपये व्यय करके 171 हस्तशिल्पयों की माह अगस्त तक की पेंशन दे दी गई है।

उन्होंने कहा कि हस्तशिल्पी पहचानपत्र (आई कार्ड) योजना के अंतर्गत 5993 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। अक्टूबर तक 2231 आई कार्ड बना दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जनपद बलरामपुर तथा कासगंज में जिला उद्योग केंद्रों के कार्यालय भवन का निर्माण का कार्य उप्र लघु उद्योग निगम को दिया गया है।

प्रादेशिक

लोकसभा चुनाव: उत्तराखंड की पांच सीटों पर मतदान जारी, बीजेपी प्रत्याशी अजय भट्ट ने डाला वोट

Published

on

Loading

देहरादून। लोकसभा चुनाव के तहत आज उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। लोग अपने घरों से निकल कर अपने मताधिकार का उपयोग करने मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। मतदान केंद्रों के बाहर लोगों की लंबी लंबी कतारें लगी हुई हैं। देश के इस महापर्व को मानने के लिए लोगों में उत्साह दिखाई दे रहा है।

पुरुषों के साथ महिलाएं भी वोट के लिए लाइनों में लगी हैं। बुजुर्ग, महिलाएं, पुरुष, युवा सभी लोग अपना वोट डालने मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। इसी क्रम में डीएम सोनिका सिंह ने मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया। अपर मुख्य राज्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे भी अपनी पत्नी के साथ मतदान केंद्र पहुंचे और मतदान किया। वहीं उत्तराखंड के पूर्व सीएम और पूर्व केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने टिहरी लोकसभा सीट के, मसूरी विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 83 में बेटी आरुषि निशंक एवं विदुशी निशंक के साथ मतदान करके लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी की।

नैनीताल उधमसिंह नगर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अजय भट्ट ने रानीखेत में अपने मत का प्रयोग किया। अजय भट्ट जिस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं रानीखेत उससे दूर है लेकिन लोकतंत्र के महापर्व पर वो रानीखेत गए और वोट डाला। अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अजय टम्टा ने अल्मोड़ा के दुगालखोला पंचायत घर में वोट डाला। भाजपा प्रत्याशी अजय टम्टा ने अपनी पत्नी के साथ पहुंचकर किया मतदान।

पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी अनिल बलूनी ने नकोट में वोट डाला। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट के जरिए बताया कि- आज विकसित भारत संकल्प के लिए अपने गांव में मतदान किया। अवश्य मतदान करें, सोच विचार कर करें। आपका एक वोट आपके लिए सरकार चुनता है और देश का भविष्य तय करता है। सक्षम, विकसित और उज्जवल भारत के लिए अवश्य मतदान करें। वन्दे मातरम्! भारत माता की जय!

Continue Reading

Trending