Connect with us

नेशनल

राष्ट्रपति का श्रमशक्ति को कुशल बनाने का आह्वान

Published

on

कोलकाता| राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देश की विशाल श्रमशक्ति को उचित प्रशिक्षण तथा शिक्षा के माध्यम से कुशल बनाने का शनिवार को आह्वान किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्र की प्रगति युवाओं की प्रेरणा, पहल तथा ऊर्जा पर निर्भर है। युवाओं की सबसे बड़ी आबादी होने का जनसांख्यिकीय लाभांश केवल शिक्षा के माध्यम से पाया जा सकता है।

प्रणब ने कहा कि भारत की श्रमशक्ति उसकी आबादी का दो-तिहाई है और कुल 10.7 करोड़ छात्रों के नामांकन के साथ देश की माध्यिमक शिक्षा प्रणाली दुनिया में सबसे बड़ी है। मेट्रोपोलिटन इंस्टीट्यूशन (मेन) की 150वीं वर्षगांठ के समापन समारोह के मौके पर प्रणब ने यहां कहा, “भारत का माध्यमिक शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात अमेरिका के 96 फीसदी, दक्षिण अफ्रीका के 94 फीसदी, रूस की 89 फीसदी की तुलना में मात्र 53 फीसदी है।”

राष्ट्रपति ने कहा कि दो लाख मेधावी छात्र उच्च शिक्षा के लिए विदेशी विश्वविद्यालयों का रुख करते हैं। उन्होंने इस बात पर खेद व्यक्त किया कि भारत के संस्थान अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रैकिंग में शीर्ष 200 में भी नहीं हैं। प्रणब ने कहा, “एक समय था, जब ईसा पूर्व छठी शताब्दी तथा 12वीं शताब्दी ईस्वी में दुनिया भर के छात्र उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए नालंदा, तक्षशिला तथा विक्रमशिला आते थे।” प्रणब ने कहा कि देश में शिक्षा के स्तर को सुधारा जाना अत्यंत जरूरी है और सभी पृष्ठभूमि के छात्रों तक इसकी पहुंच होनी चाहिए।

नेशनल

नानावती अस्पताल में एडमिट Big B, हुए कोरोना पॉज़िटिव

Published

on

By

महानायक अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

उन्हें मुंबई के नानावती अस्पताल में एडमिट कराया गया है। 77 वर्षीय Amitabh Bachchan ने खुद इस बात की जानकारी दी है।

एसटीएफ को जांच के दौरान मिली अहम जानकारी, कहां-कहां फैला था विकास दुबे का कारोबार

अमिताभ बच्चन ने अपने ट्वीट में लिखा, “मुझे कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। अस्पताल में शिफ्ट कर रहे हैं. अस्पताल अथॉरिटीज को सूचित कर रहा है। परिवार और बाकी स्टाफ टेस्ट करवा रहे हैं।जांच के नतीजों का इंतजार है। पिछले 10 दिनों में जो भी मेरे काफी करीब रहे हैं उन सभी से निवेदन है कि अपना टेस्ट करवा लें ।”

#AmitabhBachchan #bollywood #Amitabhcoronapositive #bigb

Continue Reading

Trending