Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

आईएस के खात्मे में मदद करेगा ब्रिटेन : कैमरन

Published

on

आईएस के खात्मे, मदद, ब्रिटेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन

Loading

लंदन| ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा है कि उनका देश इराक और सीरिया में आतंकवादी गुट इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खात्मे के लिए अमेरिका के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। ‘बीबीसी’ द्वारा रविवार को जारी एक रपट के अनुसार, कैमरन ने शनिवार को कहा, “मैं चाहता हूं कि ब्रिटेन इस दिशा में अधिक काम करे। हम इस मुद्दे पर क्या कुछ कर सकते हैं, इस पर ब्रिटेन में विपक्षी दलों से बातचीत कर रहे हैं। लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं कि हम इराक और सीरिया में आईएस के खात्मे के लिए अमेरिका के साथ काम करने को प्रतिबद्ध हैं।”

सीरिया में आईएस के खतरे को देखते हुए पिछले सप्ताह लेबर पार्टी के अंतरिम नेता हैरिएट हरमन को बातचीत के लिए आमंत्रित किया गया था। इसे आईएस के खिलाफ हवाई हमले तेज करने के लिए संसदीय मंजूरी के तौर पर देखा जा सकता है।

यह पता चलने के बाद कि रॉयल एयर फोर्स के पायलट सीरिया पर हवाई हमलों में हिस्सा ले चुके हैं, लेबर और लिबरल डेमोक्रेट के सांसदों ने संसद में एक स्पष्टीकरण मांगा है, क्योंकि सांसदों ने केवल इराक में आईएस के खिलाफ कार्रवाई की मंजूरी दी थी। सरकार ने इस बात की पुष्टि की है कि कैमरन को सीरिया अभियान के बारे में पता था। कैमरन सोमवार को एक भाषण दे सकते हैं, जिसमें वह चरमवाद से निपटने को लेकर सरकार की भावी रणनीति का खाका पेश कर सकते हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में अपने नागरिकों की मौत से भड़का चीन, घटना की गहन जांच की मांग की

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में अपने चार नागरिकों की हत्या के बाद चीन भड़का हुआ है। गृह मंत्री मोहसिन नकवी हमले के तुरंत बाद चीन के दूतावास पहुंचे और राजदूत जियांग जैदोंग से मुलाकात की। राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने भी हमले की कड़ी निंदा की, उन्होंने हमले को पाक चीन की दोस्ती को नुकसान पहुंचाने की साजिश बताया।

चीनी नागरिकों पर हुए हमले पर सिंघुआ विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय रणनीति संस्थान के अनुसंधान विभाग के निदेशक कियान फेंग ने कहा है कि यह हमला पाकिस्तान के लिए एक चेतावनी की तरह है। ये बताता है कि पाकिस्तान को अभी सुरक्षा क्षेत्र में बहुत काम करने की जरूरत है। ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित लेख में उन्होंने इस हमले को उस हमले की कॉपी बताया जो 2021 में किया गया था, जिसमें 9 चीनी नागरिकों की मौत हो गई थी। इस लेख में ये भी कहा गया है कि इस तरह के हमले बताते हैं कि आतंकी ताकतें चीन और पाकिस्तन के आर्थिक गलियारे की सफलता नहीं देखना चाहती हैं और लगातार इसे विफल करने की साजिश रच रही हैं।

उधर अपने नागरिकों की मौत के बाद चीन ने घटना की गहन जांच की मांग भी कर डाली है। पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास ने एक बयान में कहा, “पाकिस्तान में चीनी दूतावास और वाणिज्य दूतावासों ने आपात कार्य शुरू कर दिया है और पाकिस्तानी पक्ष से हमले की गहन जांच करने, दोषियों को कठोर सजा देने तथा चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए व्यावहारिक और प्रभावी उपाय करने की मांग की है।”

Continue Reading

Trending