Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

आईआईटी मंडी में 4 निर्माण श्रमिकों की मौत

Published

on

मंडी (हिमाचल प्रदेश),निर्माण कार्य,श्रमिकों,कर्मचारी,बंदूकधारियों,चार श्रमिकों की मौत

Loading

मंडी (हिमाचल प्रदेश) | हिमाचल प्रदेश में निर्माण कार्य में शामिल श्रमिकों के दो गुटों में हुए संघर्ष में कम से कम चार श्रमिकों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए हैं। पुलिस ने बताया कि दोनों गुटों में से एक गुट चाहता था कि दूसरे गुट के श्रमिक काम से दूर रहे, क्योंकि उन्होंने कुछ मांगों को लेकर हड़ताल का आह्वान कर रखा था और वे चाहते थे कि श्रमिक इसका समर्थन करें। इसी के कारण दोनों गुटों में संघर्ष हो गया। इस दौरान तीन वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया गया।

पुलिस अधीक्षक मोहित चावला ने को बताया, “दो श्रमिकों की घटनास्थ पर ही मौत हो गई, जबकि दो घायलों ने एक अस्पताल में दम तोड़ दिया।” चावला ने कहा कि घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। चावला ने कहा, “हड़ताली श्रमिकों ने दूसरे ठेकेदार के कर्मचारियों पर दबाव बनाया कि वे काम से दूर रहें। इसके कारण दोनों गुटों में तनाव पैदा हो गया, परिणामस्वरूप ठेकेदार के निजी सुरक्षा गार्डो ने गोलीबारी शुरू कर दी, जिसके कर्मचारी काम पर थे।” इसकी प्रतिक्रिया में एक भीड़ ने सुरक्षा गार्डो और कर्मचारियों पर हमला बोल दिया, जिसमें चार व्यक्तियों की मौत हो गई।

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा, “अधिकांश मौतें कथिततौर पर एक खड़ी पहाड़ी से नीचे गिरने के कारण हुईं।” तीन-चार व्यक्तियों को गोली भी लगी है।आईआईटी परिसर यहां से नजदीक कामांद गांव में स्थित है। यह स्थान राजधानी शिमला से कोई 175 किलोमीटर दूर है। सीआईटीयू के महासचिव कश्मीर सिंह ठाकुर ने संवाददाताओं को बताया कि हड़ताली कर्मचारियों पर ठेकेदार के भाड़े के पांच-छह बंदूकधारियों ने अंधाधुंध गोलीबारी की। ठाकुर ने कहा कि श्रमिक वेतन जारी करने सहित अपनी अन्य मांगों को लेकर हड़ताल पर थे। ठाकुर ने आरोप लगाया कि बंदूकधारियों को ठेकेदार राजीव शर्मा भाड़े पर लाए थे। इस घटना पर टिप्पणी के लिए आईआईटी का कोई अधिकारी फिलहाल उपलब्ध नहीं हो

झारखण्ड

झारखंड पुलिस को बड़ी सफलता, तीन नक्सली गिरफ्तार, भारी मात्रा में विस्फोटक और हथियार बरामद

Published

on

Loading

चाईबासा: पश्चिमी सिंहभूम जिले में नक्सलियों के खिलाफ अभियान में जिला पुलिस बल को बड़ी सफलता मिली है। अभियान के दौरान गोइलकेरा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम रेला पराल और रायरोवा के पास पंचलताबुरू जंगल क्षेत्र में नक्सली दस्ता के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। उनकी निशानदेही पर एक 303 राइफल, भारी मात्रा में विस्फोटक एवं अन्य सामग्री एक नक्सल डम्प से बरामद किया गया। बरामद विस्फोट को सुरक्षा के दृष्टिकोण से बम निरोधक दस्ता के मदद से नष्ट कर दिया गया।

घटना के संबंध मिली जानकारी अनुसार पुलिस को सूचना प्राप्त हुई थी कि गोईलकेरा थाना क्षेत्र ग्राम रेला पराल, रायरोवा के आस-पास जंगल क्षेत्र में भाकपा माओवादी का एक दस्ता भ्रमणशील है. जिसके बाद चाईबासा पुलिस, कोबरा एवं सीआरपीएफ की टीमों का एक संयुक्त अभियान दल गठित कर अभियान संचालित किया गया।

अभियान के क्रम में ग्राम रेला पराल एवं रायरोवा के समीप पंचलताबुरू जंगल क्षेत्र में भ्रमणशील नक्सली दस्ता के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया जिनमे एक छत्तीसगढ़ और दो झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के हैं। गिरफ्तार नक्सलियों में रोहित पदम छत्तीसगढ़ का रहने वाला है, वहीं युलिप जोजो और बासु बाहंदा झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के रहने वाले हैं।

गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में नक्सलियों ने अपने हथियारों और विस्फोटकों के बारे में बताया. जिसके बाद पुलिस जवानों ने उनकी निशानदेही पर एक 303 राइफल, भारी मात्रा में विस्फोटक एवं अन्य सामग्री एक नक्सल डंप से बरामद किया गया। बरामद विस्फोटकों को सुरक्षा के दृष्टिकोण से वहीं पर नष्ट कर दिया गया।

 

Continue Reading

Trending